Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 28 जून 2023

कॉलेजों में आज से लौटेगी रौनक, शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया



 कॉलेजों में आज से लौटेगी रौनक, शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया

बीकानेर. आखिरकार विद्यार्थियों का इंतजार बुधवार को समाप्त हो जाएगा। सभी सरकारी कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो जाएगी। प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थी 5 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन पत्र प्राप्त होने के बाद मैरिट के आधार पर प्रवेश मिलेगा। उसके बाद दस्तावेजों का सत्यापन होगा। आगामी 15 जुलाई से कॉलेजों में शिक्षण कार्य शुरू हो जाएगा।


इंतजार कर रहेथे विद्यार्थी

विद्यार्थियों को काफी समय से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार था। क्योंकि बारहवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम मई में ही घोषित हो गया था। अब आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा की ओर से स्नातक प्रथम वर्ष की प्रवेश प्रकिया का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। डूंगर कॉलेज के यूजी प्रवेश नोडल अधिकारी डॉ.एमडी शर्मा ने बताया कि विद्यार्थी डीसीई की वेबसाइट पर एसएसओ आईडी के माध्यम से या फिर ई-मित्र पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। महारानी सुदर्शन कॉलेज की नोडल अधिकारी डॉ. अजंता गहलोत ने बताया कि आवेदन के दौरान जनआधार कार्ड होना अनिवार्य है।


नोडल प्रभारियों की बैठक आज

प्रवेश प्रक्रिया को लेकर बुधवार को राजकीय डूंगर महाविद्यालय में नोडल प्रभारियों और प्रवेश प्रभारियों की बैठक होगी। इस बैठक में राजकीय महाविद्यालय पूगल, नापासर ओर गंगाशहर के नोडल और प्रवेश प्रभारी शामिल होंगे। इसके अलावा इसमें डूंगर कॉलेज के सभी संकायों के प्रथम वर्ष समिति के सभी संयोजक एवं सदस्य भी हिस्सा लेंगे।


यह है प्रवेश कार्यक्रम

  • आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि- 5 जुलाई
  • ऑनलाइन सत्यापन की अंतिम तिथि- 8 जुलाई
  • प्रतीक्षा सूची का प्रकाशन - 10 जुलाई
  • ई-मित्र पर शुल्क जमा करवाने की अंतिम तिथि- 13 जुलाई
  • प्रथम सूची का प्रकाशन- 14 जुलाई
  • शिक्षण कार्य शुरू- 15 जुलाई


हेल्प डेस्क गठित

कॉलेज में स्नातक प्रथम वर्ष प्रवेश प्रक्रिया बुधवार से शुरू होगी। सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। विद्यार्थियों को किसी भी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए डेल्प डेस्क भी गठित की गई है।-डॉ. इंद्र सिंह राजपुरोहित, प्राचार्य,डूंगर कॉलेज


राजकीय डूंगर महाविद्यालय

कुल सीट- 3420

कला- 2080

वाणिज्य-640

विज्ञान-700


महारानी सुदर्शन कॉलेज

कुल सीट- 1410 (एसएफएस मिलाकर)

कला-1040

वाणिज्य-160

विज्ञान- 210


राजकीय महाविद्यालय गंगाशहर

कुल सीट-160

कला-160


राजकीय कन्या महाविद्यालय मुरलीधर नगर

कुल सीट-160

कला-160


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें