Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 29 जून 2023

शिक्षकों को उठानी पड़ रही उधारी, स्कूलों को नहीं हुआ मिड डे मील भुगतान



 शिक्षकों को उठानी पड़ रही उधारी, स्कूलों को नहीं हुआ मिड डे मील भुगतान

धौलपुर. राजकीय विद्यालयों में शनिवार एक जुलाई से विद्यार्थियों की नियमित शिक्षण कार्य प्रारंभ होने के साथ विद्यार्थियों को दोपहर का भोजन मिलना भी शुरू हो जाएगा। लेकिन शिक्षा विभाग की ओर से पिछले शैक्षिक सत्र का करीब 4 माह की मानदेय राशि का बजट आवंटित नहीं करने के कारण करीब ढाई हजार मिड डे मील वर्कर्स का 4 महीने से मानदेय नहीं मिला है।


वहीं करीब दो महीने की हजारों रुपए की पोषाहार लागत राशि की भी उधारी शिक्षकों को उठानी पड़ रही है। इस संबंध में राजस्थान शिक्षक एवं पंचायती राज कर्मचारी संघ ने जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय प्रारंभिक को ज्ञापन प्रेषित कर स्कूलों को मिड डे मील योजना की राशि आवंटित कराने की मांग की है।


संघ के प्रांतीय महामंत्री राजेश शर्मा ने बताया कि मिड डे मील योजना के तहत जिले के स्कूलों को पिछले शैक्षिक सत्र में कुक कम हैल्पर्स को पिछले फरवरी माह से भुगतान नहीं हुआ है। जबकि विद्यालयों में पोषाहार लागत राशि भी अप्रैल माह से लंबित चल रही है। यही नहीं मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजनान्तर्गत भी दूध गर्म करने वाले कुक, चीनी गैस इत्यादि की राशियों का भी पिछले शैक्षिक सत्र का भुगतान बकाया चल रहा है।


ऐसे में स्कूलों में दोपहर का भोजन तैयार करने वाली कुक कम हेल्पर को चार माह का समय पर मानदेय नहीं मिलने से आर्थिक समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। संगठन के जिला अध्यक्ष हरीसिंह गुर्जर व जिला महामंत्री चंद्रशेखर शर्मा के मुताबिक संगठन ने डीईओ से जिले के सभी ब्लॉकों के स्कूलों को मिड डे मील योजना की जल्द पिछले सत्र की लंबित राशियों का बजट आवंटित कराकर बकाया भुगतान करीने तथा नवीन शैक्षिक सत्र में जुलाई से सितंबर तक 3 माह की अग्रिम पोषाहार लागत राशि, कुक कम हेल्पर मानदेय राशि सहित मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना के प्रभावी संचालन हेतु बजट राशि जल्द आवंटित कराए जाने की मांग की है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें