Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

रविवार, 25 जून 2023

शिक्षा में नवाचार : डायल फ्यूचर से तय होगा विद्यार्थियों का भविष्य

 

शिक्षा में नवाचार : डायल फ्यूचर से तय होगा विद्यार्थियों का भविष्य

बाड़मेर. राजस्थान में सरकारी विद्यालयों के कक्षा 10 उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को 11वीं में संकाय/विषय चयन के संबंध में विद्यार्थी की रुचि/उपलब्धि/स्थान के अनुसार मनोवैज्ञानिक सपोर्ट तथा परामर्श मिलेगा।इसको लेकर डायल फ्यूचर कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। इसमें प्रत्येक उमावि में एक शिक्षक को परामर्शदाता नियुक्त किया जाएगा जो विद्यार्थियों से बातचीत कर उनकी रुचि के आधार पर संकाय व विषय चयन में मदद करेगा।


विद्यालयों का उद्देश्य छात्र का समग्र विकास की थीम पर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने डायल फ्यूचर योजना शुरू की है। इसमें सत्र 2022-23 में दसवीं उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए विषय व संकाय चयन में सहायक व मार्गदर्शन दिया जाएगा।विद्यार्थियों को विषय, संकाय, व्यावसायिक पाठ्यक्रम की उपलब्धता को लेकर संस्थान व विद्यालयों की जानकारी, पाठ्यक्रम में प्रवेश व अध्ययन जुड़े कॅरियर के बारे में शिक्षक विद्यार्थियों से परामर्श कर सहायता करेंगे।


योजना का मिलेगा लाभ

इस योजना का लाभ विद्यार्थियों को मिलेगा। वे शिक्षकों से परामर्श लेकर सही विषय व संकाय का चयन करेंगे। इससे विद्यार्थियों को कॅरियर चुनने में मदद मिलेगी।- बसंत जांणी, जिलाध्यक्ष राजस्थान वरिष्ठ शिक्षक संघ रेस्टा बाड़मेर


संस्था प्रधान करेंगे चयन

पथ प्रदर्शक शिक्षक के चयन का दायित्व संस्था प्रधान का होगा। संस्था प्रधान शिक्षक का चयन कर 26 से 28 जून को ऑनलाइन आमुखीकरण कार्यशाला में स्वयं के साथ भाग लेंगे। पूर्व में कार्यरत कॅरियर शिक्षक को इसमें प्राथमिकता दी जाएगी। कॅरियर काउंसलिंग प्रशिक्षण में भाग लेने वाले शिक्षक को कॅरियर शिक्षक नहीं बनाया है तो उसे पथ प्रदर्शक शिक्षक बनाया जाएगा। दोनों की उपलब्धता नहीं होने पर विद्यार्थियों के मनोविज्ञान की समझ रखने वाले को उक्त कार्य दिया जाएगा।


जोन हेल्प डेस्क

विद्यार्थियों को विषय व संकाय चयन में दूरभाष पर सहायता के जयपुर, कोटा, बीकानेर व जोधपुर में जोन डेस्क बनाई जाएगी। जो राज्य के किसी भी स्थान से आने वाले फोन पर विद्यार्थियों की जिज्ञासा में सहायता व परामर्श देगी। डेस्क पर पांच-पांच शिक्षक गाइड के रूप में कार्य करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें