Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

सोमवार, 26 जून 2023

आज से नया शैक्षिक सत्र, नामांकन बढ़ाने होगा डोर-टू-डोर सर्वे



 आज से नया शैक्षिक सत्र, नामांकन बढ़ाने होगा डोर-टू-डोर सर्वे

बांसवाड़ा । शिक्षा विभाग में नया शैक्षिक सत्र सोमवार से आरंभ हो जाएगा। विद्यार्थियों के लिए 1 जुलाई से विद्यालय आरंभ होंगे। 26 से 30 जून तक शिक्षक नामांकन बढ़ाने के लिए डोर-टू-डोर सर्वे करेंगे। शिक्षा विभाग की ओर से नया शैक्षिक सत्र 24 जून से निर्धारित किया गया था, किंतु शिविरा पंचाग में संशोधन कर इसकी तिथि 26 जून कर दी। इसके साथ ही विभाग ने वार्षिक कार्यदिवस आदि की घोषणा कर दी। इसमें दीपावली अवकाश, शीतकालीन अवकाश, परख, शिक्षक अधिवेशन, खेलकूद आदि सम्मिलित हैं।


5 साल की उम्र अनिवार्य

नई शिक्षा नीति के अन्तर्गत राजकीय विद्यालय में पहली कक्षा में प्रवेश के लिए बालक या बालिका की आयु न्यूनतम पांच वर्ष होनी अनिवार्य है। ऐसे में शिक्षकों को नीति के नियमों की पालना भी करनी होगी। हालांकि निजी स्कूलों में प्री-प्राइमरी कक्षाओं का संचालन भी होता है और अभिभावक तीन साल की आयु में ही इन कक्षाओं में प्रवेश दिला देते हैं।


शिविरा में सत्र का शिड्यूल

नए सत्र में प्रवेश प्रक्रिया 26 जून से आरंभ होगी। अंतिम तिथि 15 जुलाई रहेगी। 7 से 19 नवंबर तक दीपावली अवकाश रहेगा। शीतकालीन अवकाश 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक रहेगा। गर्मी की छुट्टियां अगले वर्ष 17 मई से 23 जून तक रहेगी। इस बीच प्रथम परख 23 से 25 अगस्त, द्वितीय परख 19 से 21 अक्टूबर तक होगी। अर्द्धवार्षिक परीक्षा 11 से 23 दिसंबर तक होगी। तृतीय परख 20 से 22 फरवरी तक होगी। वार्षिक परीक्षा 8 से 25 अप्रेल और 30 अप्रेल को परिणाम घोषित होगा। आगामी नया शिक्षा सत्र 1 मई 24 से शुरू होगा।


शहर में लगाना होगा जोर

नया सत्र शुरू होने के बाद राजकीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों को नामांक बढ़ाने के लिए डोर-टू-डोर सर्वे करना है। इसमें देहात में कार्यरत शिक्षकों के लिए स्थितियां कुछ अनुकूल रहेंगी, किंतु शहरी क्षेत्र में नामांकन बढ़ाने के लिए शिक्षकों को जोर लगाना होगा। इसका कारण निजी विद्यालयों में प्रवेश प्रक्रिया होने और अभिभावकों की ओर से भी निजी स्कूलों को प्राथमिकता देना है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें