Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 30 जून 2023

पीटीटीटी : बिना पंजीयन प्रवेश प्रक्रिया से बाहर होंगे विद्यार्थी, परिणाम की नहीं करें प्रतीक्षा, पहले पंजीयन जरूरी



 पीटीटीटी : बिना पंजीयन प्रवेश प्रक्रिया से बाहर होंगे विद्यार्थी, परिणाम की नहीं करें प्रतीक्षा, पहले पंजीयन जरूरी

बांसवाड़ा  शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालयों में नए शैक्षणिक सत्र में दो वर्षीय बीएड और चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीए बीएड और बीएससी बीएड में प्रवेश चाहने वाले स्नातक अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम की प्रतीक्षा किए बिना पहले पंजीयन कराना होगा।पंजीयन प्रक्रिया शुरू हो गई है और यह पांच जुलाई तक रहेगी। वहीं पंजीयन के बाद एक से सात जुलाई तक अभ्यर्थी अपने पंसदीदा कॉलेज भी भर सकेंगे। गोविन्द गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आईवी त्रिवेदी ने बताया कि पीटीईटी 2023 में सम्मिलित विद्यार्थियों के लिए वित्त पोषित विश्वविद्यालयों से सम्बद्ध महाविद्यालयों के अलावा मान्यता प्राप्त निजी विश्वविद्यालय और अन्य प्रशिक्षण संस्थान भी कॉलेज च्वाइस के लिए उपलब्ध रहेंगे।


राज्य समन्वयक प्रो. मनोज पंड्या ने बताया कि पीटीईटी की परीक्षा देने के बाद स्कोर कार्डधारक परीक्षार्थी को पांच हजार रुपए ऑनलाइन भरकर अनिवार्य रूप से पंजीयन कराना होगा। पंजीयन प्रक्रिया एक बार ही होगी। ऐसे में स्नातक या स्नातकोत्तर की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थी परीक्षा परिणाम की प्रतीक्षा नहीं करें।पीटीईटी प्रवेश प्रक्रिया के कैलेंडर में किसी भी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया जाएगा और 5 जुलाई के बाद लिंक इनएक्टिव हो जाएगा


नोडल अधिकारी डॉ. नरेन्द्र पानेरी ने बताया कि पंजीयन के बाद परीक्षार्थी अपने पसंद और प्राथमिकता के कॉलेज सात जुलाई तक भर सकेगा। वहीं मान्यता और सम्बद्धता प्राप्त शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालयों की ओर से भी पीटीईटी पोर्टल पर प्रोफाइल अपडेट का कार्य शुरू कर दिया गया है। महाविद्यालयों को निर्देश दिए हैं कि 1 जुलाई तक प्रोफाइल अपडेट कर लें। इसके अभाव में महाविद्यालय का नाम पीटीईटी की 1 जुलाई से शुरू होने जा रही कॉलेज च्वाइस प्रक्रिया में सम्मिलित नहीं किया जाएगा। महाविद्यालयों को एनसीटीई के मान्यता आदेश, आयुक्तालय का अनापत्ति प्रमाण पत्र आदेश, विश्वविद्यालय का सम्बद्धता आदेश, नवीनतम अकादमिक सत्र की प्रदर्शन मूल्यांकन रिपोर्ट की प्रति और शपथ पत्र अपलोड करना जरूरी होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें