Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 28 जून 2023

शिक्षक संघ शेखावत के प्रांतीय आह्वान पर प्रदर्शन सौंपा ज्ञापन, गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त नहीं किया, तो पांच से करेंगे बहिष्कार


शिक्षक संघ शेखावत के प्रांतीय आह्वान पर प्रदर्शन सौंपा ज्ञापन, गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त नहीं किया, तो पांच से करेंगे बहिष्कार

नोखा. शिक्षक संघ शेखावत के प्रांतीय आह्वान पर नोखा और पांचू उपशाखा के शिक्षकों ने सोमवार को उपखंड कार्यालय के सामने नारेबाजी कर प्रदर्शन किया और एसडीएम के नाम ज्ञापन सौंपा। इसमें शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त करने की मांग की गई। नोखा अध्यक्ष मोहम्मद हारुन कुरैशी व पांचू अध्यक्ष कानाराम मांझू ने बताया कि शिक्षा के अधिकार कानून व मुख्य सचिव के आदेश की पालना में शिक्षकों पर जबरन थोपे जा रहे हैं। 


बीएलओ कार्य सहित गैर शैक्षणिक कार्यों से शिक्षकों को मुक्त किया जाए। साथ ही निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 की धारा 27 और मुख्य सचिव के पांच जून 2020 के आदेश की अनुपालना में दस वर्षीय जनगणना कार्य निर्वाचन, आपदा प्रबंधन के कार्यों के अतिरिक्त समस्त गैर शैक्षणिक कार्यों का संगठन से जुड़े शिक्षक 26 जनवरी से बहिष्कार कर रहे हैं। जिले के शिक्षक भी 26 जनवरी से बीएलओ कार्य सहित अन्य गैर शैक्षणिक कार्यों का बहिष्कार कर रहे हैं। बीएलओ के कार्य सालभर निरंतर चलने वाले गैर शैक्षणिक कार्य है। अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 की धारा 27 के अनुपालना सुनिश्चित कर शिक्षकों को बीएलओ कार्य से शीघ्र मुक्त किया जाए। 


पांच जुलाई तक मांग नहीं मानने पर संगठन से जुड़े नोखा व पांचू ब्लॉक के सभी शिक्षकों ने बीएलओ कार्य का सामूहिक बहिष्कार करने और शिक्षा के अधिकार कानून की पालना करने का संकल्प लिया। प्रदर्शन में संगठन के नोखा ब्लॉक मंत्री मालचंद भार्गव, पांचू ब्लॉक मंत्री रामनिवास गोदारा, जिला कार्यकारिणी सदस्य श्रीनिवास बिश्नोई व नरेंद्र सिंह राठौड़, सूरज कुमावत, राजकुमार सोनी, सुभाष बिश्नोई, ओमप्रकाश तालणिया, गणपतराम बिश्नोई, हनुमानाराम चौधरी, सूर्यप्रकाश सेवग, सीताराम रेगर, महीराम धारणिया, सीताराम बरोड़, गिरधारीराम भांभू, ओम प्रकाश सारण व शिक्षक मौजूद रहे।


एसडीएम को ज्ञापन

महाजन. शिक्षक संघ शेखावत के प्रांतीय आह्वान पर उपशाखा लूणकरनसर के पदाधिकारियों ने मंगलवार को उपखंड अधिकारी संजीव कुमार वर्मा को महाजन में शिविर में ज्ञापन देकर शिक्षकों को शिक्षा के अधिकार कानून तथा मुख्य सचिव के आदेश की पालना करने तथा शिक्षकों पर जबरन थोपे जा रहे बीएलओ कार्य सहित समस्त गैर शैक्षणिक कार्य के बहिष्कार के बारे में अवगत करवाया। ज्ञापन में संगठन ने निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 की धारा 27 तथा मुख्य सचिव के आदेश 5 जून 2020 के अनुपालन में 10 वर्षीय जनगणना कार्य निर्वाचन तथा आपदा प्रबंधन के कार्यों के अतिरिक्त समस्त गैर शैक्षणिक कार्यों का संगठन के आह्वान पर राजस्थान के शिक्षक गणतंत्र दिवस 2023 से बहिष्कार कर रहे हैं। 


इसी क्रम में बीकानेर जिले के शिक्षक भी 26 जनवरी 2023 से बीएलओ कार्य सहित समस्त गैर शैक्षणिक कार्यों का बहिष्कार कर रहे हैं। अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 की धारा 27 के अनुपालना सुनिश्चित कर शिक्षकों को बीएलओ कार्य से मुक्त करने की मांग रखी। उपखंड अधिकारी वर्मा ने संगठन के पदाधिकारियों तथा शिक्षकों को आश्वस्त किया कि चरणबद्ध तरीके से शिक्षकों को कार्यमुक्त कर रहे हैं। सेवानिवृत्ति समय के नजदीक, बीमार शिक्षकों को प्राथमिकता के आधार पर उनके स्थान पर अन्य कर्मचारियों को बीएलओ के रूप में आदेशित कर कार्य करवाया जाएगा। बीएलओ के पद पर कार्य करने वाले कर्मचारियों के बकाया पी एल आदेश आदि समस्याओं के जल्द समाधान का भरोसा दिलाया। प्रतिनिधिमंडल में तहसील अध्यक्ष रतिराम सारण, बलवीर गोदारा, शैलेंद्र कुमार डूडी, केवल चंद शर्मा, कृष्ण कुमार गोदारा, कृष्ण कुमार चाहर, महावीर थालोड़, रामलाल बाना, मोहम्मद हुसैन, पंकज यादव, मुकेश जाट, मुकेश कसाना, सोनू, विजेंद्र कुमार, विनोद कुमार आदि शिक्षक उपस्थित रहे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें