Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 20 जून 2023

उच्च शिक्षा: स्टूडेंटस एसएसओ और मेल आईडी रखें तैयार



 उच्च शिक्षा: स्टूडेंटस एसएसओ और मेल आईडी रखें तैयार

बांसवाड़ा. 12वीं बोर्ड का परिणाम जारी हो चुका है। स्टूडेंट्स कॉलेज में प्रवेश के इंतजार में हैं। आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा ने अब तक फस्ट ईयर ऑनलाइन प्रवेश प्रारंभ नहीं किए हैं। पर, जल्द ही यह प्रोसेस शुरू होगा। ऐसे में ऑनलाइन प्रवेश शुरू होने से पहले ही स्टूडेंट्स क्या तैयारी करें ? प्रवेश के लिए कौनसे प्रमाण पत्र जरूरी होंगे ? कैसे प्रवेश मिलेगा ? स्टूडेंटस के ऐसे ही सवालों के जवाब कॉलेज प्रवेश में विगत 25 वर्षों से लगे हुए हैं प्रो.मनोज पंड्या (परीक्षा नियंत्रक जीजीटीयू) द्वारा दिए जा रहे हैं, जिससे स्टूडेंटस को प्रवेश कार्य में मार्गदर्शन मिलेगा और फार्म भरने में अनावश्यक देरी या रिजेक्ट होने की आशंका नहीं रहेगी।कक्षा 12 के पास बाद राजकीय कॉलेज में एडमिशन कब और कैसे? आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा द्वारा ऑनलाइन एडमिशन का केलैन्डर जारी होने के बाद प्रवेश् शुरू होंगे।


जाति प्रमाण पत्र के बारे में विशेष?

एससी,एसटी का जाति प्रमाण पत्र कितना भी पुराना हो,मान्य लेकिन ओबीसी और विशेष पिछड़ा वर्ग का जाति प्रमाण पत्र तीन वर्ष से ज्यादा पुराना न हो।


ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र के बारे में?

जून-जुलाई 2020 के बाद बना हुआ अन्य पिछड़ा वर्ग,विशेष पिछड़ा वर्ग और आर्थिक पिछड़ा वर्ग के प्रमाण पत्र वर्तमान सत्र का न होने एवं जून-जुलाई 2020 के बाद का होने पर शपथ पत्र ज़रूरी।


प्रमाण पत्र फ़िलहाल नहीं बना या प्रोसेस में है तो क्या करें ?

ई मित्र से उक्त प्रमाण पत्र भरे जाने,प्रोसेस होने की ई मित्र की 50/-रुपए की रसीद भी मान्य,इसे अपलोड किया जाना ज़रूरी। इसके बिना जाति और वर्ग आधार पर आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा।


सह शैक्षिक गतिविधियों के प्रमाण पत्र के बारे में ?

जिस भी विद्यार्थी के पास खेलकूद, एनसीसी, स्काउटिंग,पर्वतारोहण आदि में जिला,संभाग,राज्य और राष्ट्र स्तर पर प्रतिनिधित्त्व किया हो,अनिवार्यत: सर्टिफिकेट अपलोड करें। इन बोनस से मेरिट में नियम तहत अंक मिलने से लाभ मिल सकता।


पहली बार स्नातक फर्स्ट ईयर में एडमिशन लेने वाले कौनसे डॉक्यूमेंट तैयार रखें?

12 वीं एवं 10 वीं की मार्कशीट,आधार कार्ड,बैंक पासबुक,जाति प्रमाण पत्र,आय प्रमाण पत्र,स्कूल टीसी और चरित्र प्रमाण पत्र,स्वयं का फोटो,हस्ताक्षर।


और क्या तैयारी ज़रूरी?

मोबाइल नंबर स्वयं का जो अगले तीन साल नहीं बदलें, मेल आई डी एवं खुद की एसएसओ आई डी।किसी भी स्थिति में ई मित्र के मोबाइल और मेल आई डी उपयोग न करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें