Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 15 जून 2023

प्रदेश में एक जुलाई से खुलेंगे पांच वर्चुअल स्कूल, बीकानेर में एक भी नहीं

 

प्रदेश में एक जुलाई से खुलेंगे पांच वर्चुअल स्कूल, बीकानेर में एक भी नहीं

बीकानेर. प्रदेश में एक जुलाई से पांच वर्चुअल स्कूल खुल रहे हैं। शिक्षा विभाग ने नौवीं से बारहवीं तक की कक्षाओं के लिए इन्हें मान्यता दे दी है। बोर्ड से सम्बद्धता लेकर अब इनमें प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी। उदयपुर में दो और जोधपुर, सीकर व झुंझुनूं में एक-एक वर्चुअल स्कूल अस्तित्व में आ गए हैं। खास बात यह है कि अब तक राजधानी जयपुर और शिक्षा विभाग के निदेशालय बीकानेर में एक भी वर्चुअल स्कूल को मान्यता नहीं मिली है। संबंधित वर्चुअल स्कूल की वेबसाइट के जरिए छात्र-छात्राएं ऑनलाइन एडमिशन ले सकेंगे। स्कूल संचालन में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का भी इस्तेमाल होगा। यदि निदेशालय में प्रक्रियाधीन छह आवेदनों को भी मंजूरी मिल जाती है तो राज्य में 11 वर्चुअल स्कूल हो जाएंगे। संबंधित जिले के जिला शिक्षा अधिकारी इन स्कूलों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग करेंगे। निदेशक और डीईओ के पास वर्चुअल स्कूल का ऑनलाइन एक्सस रहेगा।


सबसे ज्यादा आवेदन जोधपुर से

वर्चुअल स्कूल के सबसे ज्यादा आवेदन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गृह जिले जोधपुर से आए हैं। विभाग को जोधपुर से चार, उदयपुर से दो और जयपुर, बीकानेर, सीकर, झुंझुनूं और अजमेर से एक-एक आवेदन मिला है।


पढ़ाई ऑनलाइन, परीक्षाएं ऑफलाइन

इन स्कूलों में पढ़ाई तो ऑनलाइन होगी, लेकिन परीक्षा देने के लिए विद्यार्थियों को स्कूल जाना होगा। इसके लिए वर्चुअल स्कूलों ने एक या अधिक निजी स्कूलों से एमओयू किया है। जहां प्रेेक्टिकल और परीक्षाएं आयोजित होगी। ग्यारहवीं और बारहवीं में कला, विज्ञान और वाणिज्य तीनों संकाय संचालित किए जा सकते हैं। वर्चुअल स्कूलों में कक्षा 9,10 के लिए दो, कक्षा 11, 12 के लिए तीन और 9 से 12 के लिए चार वर्चुअल स्टूडियो अनिवार्य होंगे।


अब डमी एडमिशन से मिलेगी मुक्ति

नीट, जेईई, क्लेट और डिफेंस समेत अन्य परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे कई विद्यार्थी कोचिंग में नियमित पढ़ाई के साथ किसी निजी स्कूल में डमी एडमिशन ले लेते हैं। अब उससे भी कम फीस में यहां दाखिला मिलने से डमी एडमिशन का बड़ा विकल्प वर्चुअल स्कूल बन सकेंगे। कक्षा के हिसाब से 6 हजार से 9 हजार रुपए फीस में वर्चुअल एडमिशन मिल रहे हैं।


अब राज्य में पढ़ाई के दो विकल्प

राज्य में इसी सत्र से वर्चुअल स्कूल शुरू हो जाएंगे। निदेशालय ने इनकी मॉनिटरिंग का प्रोटोकॉल भी तैयार किया है। विद्यार्थियों को अब पढ़ने के वर्चुअल और ऑफलाइन दोनों विकल्प मिलेंगे।- बी.डी. कल्ला, शिक्षामंत्री


  • लाइव ई लर्निंग प्लेटफार्म से पाठ्यक्रम पूरा कराएंगे।
  • कमेंट या चेट बॉक्स के जरिए विद्यार्थी ं सवाल पूछ सकेंगे।
  • लाइव परिचर्चा और डाउट साल्विंग क्लासेज भी।
  • कक्षाओं की रिकॉर्डिंग असीमित बार देखने की छूट।
  • स्कूल एप पर ई-नोट्स, क्लास पीडीएफ व क्विज उपलब्ध।
  • विज्ञान के विद्यार्थियों के लिए प्रायोगिक कक्षाओं के रिकॉर्डेड वीडियो।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें