Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 22 जून 2023

भर्तियां समय पर पूरी नहीं...टूट रहे युवाओं के सपने



 भर्तियां समय पर पूरी नहीं...टूट रहे युवाओं के सपने

अजमेर. राजस्थान लोक सेवा आयोग की भर्तियां युवाओं के सपने तोड़ रही हैं। पेपर लीक, अभ्यर्थनाओं में देरी, प्रश्नपत्रों और कट ऑफ को लेकर चल रहे कोर्ट केस से भर्तियां पूरा होने में दो से तीन साल लग रहे हैं। आयोग आरएएस और अधीनस्थ सहित कॉलेज, तकनीकी शिक्षा, कृषि, चिकित्सा शिक्षा, सार्वजनिक निर्माण विभाग, नगर नियोजन, माध्यमिक और संस्कृत शिक्षा विभाग और अन्य महकमों की भर्तियां करता है, लेकिन अधिकांश भर्तियां समय पर पूरी नहीं हो रही हैं।


भर्ती प्रक्रिया में सुधार के लिए 2021 में पूर्व आईपीएस एम. एल. कुमावत की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई। कमेटी ने परीक्षा-साक्षात्कार के दौरान कोई संशोधन नहीं करने, अनुभव, योग्यता, समकक्षता की रिपोर्ट तुरंत भेजने, अभ्यर्थना के साथ पाठ्यक्रम, पद और आरक्षण संबंधित सूचना समय पर भेजने तथा परीक्षा, साक्षात्कार प्रक्रिया 9 से 12 महीने में पूरी करने की सिफारिश की, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ है।


सबसे पहले तो कार्मिक विभाग से अभ्यर्थनाएं समय पर मिलें। इसके बाद आयोग त्वरित आवेदन लेकर तय तिथि पर परीक्षा, साक्षात्कार कराए। पेपर में न्यूनतम तकनीकी त्रुटियां, कोर्ट केस में कमी से ही भर्तियां त्वरित हो सकती हैं।- डॉ. शिवसिंह राठौड़, पूर्व अध्यक्ष, आरपीएससी


इनसे हुई छवि खराब

1998-99 में आरएएस का पेपर लीक

2018 में वरिष्ठ अध्यापक हिंदी का पेपर वायरल

2021 में आरएएस के साक्षात्कार के दौरान घूसकांड

2022 में वरिष्ठ अध्यापक भर्ती के तीन पेपर लीक

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें