Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 20 जून 2023

New education policy : राजस्थान विश्वविद्यालय में अब अंडर ग्रेजुएशन कोर्सेज में भी सेमेस्टर सिस्टम लागू होगा



 New education policy : राजस्थान विश्वविद्यालय में अब अंडर ग्रेजुएशन कोर्सेज में भी सेमेस्टर सिस्टम लागू होगा

जयपुर. राजस्थान विश्वविद्यालय में सोमवार को एकेडमिक काउंसिल की मीटिंग में न्यू एजुकेशन पॉलिसी का एजेंडा पास हुआ. अब विश्वविद्यालय और संघटक कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएशन कोर्सेज में भी सेमेस्टर प्रणाली लागू होगी. करीब 2 घंटे चली इस बैठक में कुछ सदस्यों ने न्यू एजुकेशन पॉलिसी को लागू करने का विरोध भी किया, लेकिन ज्यादातर सदस्य पॉलिसी को लागू करने के पक्ष में रहे. इस दौरान कुछ छात्रों ने कुलपति सचिवालय को दोनों तरफ से बंद कर जमकर हंगामा भी किया.


राजस्थान विश्वविद्यालय में सोमवार से पीजी कोर्सेज में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हुई. छात्र पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्सेज के एंट्रेंस एग्जाम के लिए 26 जून तक विश्वविद्यालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन कर सकेंगे. इस बीच सोमवार को ही विश्वविद्यालय में एकेडमिक काउंसिल की अहम बैठक हुई. जिसमें अंडर ग्रेजुएशन कोर्सेज फर्स्ट ईयर में नई ​शिक्षा नीति के तहत पढ़ाई कराने का फैसला लिया गया. इसके तहत अब यूनिवर्सिटी के संघटक कॉलेजों के साथ जयपुर और दौसा के सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों में भी नई ​शिक्षा नीति के तहत प्रवेश होंगे. यूजी फर्स्ट ईयर में सेमेस्टर सिस्टम लागू किया जा रहा है, जिसके तहत 6-6 महीने के दो सेमेस्टर पढ़ाए जाएंगे. तीन साल के यूजी पाठ्यक्रम के लिए 6 सेमेस्टर में पढ़ाई होगी. इसके लिए यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से क्रेडिट स्कोर भी तय कर दिए गए हैं.


इस तरह की होगा सेमेस्टर सिस्टम

यूजी फर्स्ट ईयर में होंगे दो सेमेस्टर.छात्र दो सेमेस्टर छोड़कर जाएगा, तो छात्र को इंटर्न​शिप करना होगा, उसे सर्टिफिकेट दिया जाएगा.सेकंड ईयर या चार सेमेस्टर करने बाद छात्र छोड़ता है तो यूजी डिप्लोमा मिलेगा, साथ ही इंटर्न​शिप करनी होगी.छात्र दोबारा खाली सीट पर प्रवेश पा सकेगा, उसका एडमिशन थर्ड सेमेस्टर में होगा.सेमेस्टर सिस्टम में यूजी में 6 सेमेस्टर क्लियर करने पर ही छात्र को डिग्री मिलेगी.


वहीं नई एजुकेशन पॉलिसी में स्किल डवलपमेंट के लिए भी कोर्स होंगे. सेमेस्टर स्कीम के तहत यूजी में स्किल डवलपमेंट कोर्स कराए जाएंगे, इसके लिए कोर्स भी तय किए गए हैं. जिनमें कम्प्यूटर साइंस, लाइफ सेविंग, फूड प्रोसेसिंग, आयुर्वेद, नर्सरी डवलपमेंट सहित कई कोर्स तैयार किए गए हैं. इसके अलावा हॉस्पि​टिलिटी, पर्यटन, मानव संसाधन प्रबंधन, एग्रीकल्चर, एयरोस्पेस एंड एविएशन, कम्यूनिकेशन, फैशन डिजाइनिंग जैसे क्षेत्र में इंटर्न​शिप कराई जाएगी.


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें