Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 22 जून 2023

Rajasthan PTET result: राजस्थान पीईटी का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक, दो साल के बीएड एंट्रेंस में मनीष विश्नोई ने किया टॉप

 

Rajasthan PTET result: राजस्थान पीईटी का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक, दो साल के बीएड एंट्रेंस में मनीष विश्नोई ने किया टॉप

PTET Answer Key 2023: परीक्षा नोडल गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय  बांसवाड़ा ने राजस्थान पीटीईटी परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। जिन्होंने परीक्षा दी थी वो  www.ptetggtu.com पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस साल कुल मिलाकर पांच लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने पीटीईटी की परीक्षा दी थी, जीजीटीयू ने दो वर्षीय बीएड और चार वर्षीय बीएड दोनों प्रवेश परीक्षाओं का रिजल्ट जारी किया है। राजस्थान के उच्च शिक्षा मंत्री राजेन्द्र सिंह यादव ने PTET-2023 का रिजल्ट घोषित किया। उ्न्होंने पीटीईटी 2 वर्षीय बी.एड प्रवेश परीक्षा के टापर्स से से भी बात की। दो साल के बीएड एंट्रेंस एग्जाम में जोधपुर के मनीष विश्नोई ने पहला स्थान हासिल किया है। इसके अलावा चार साल की बीएड एंट्रेंस एग्जाम में विकास पाल ने पहला स्थान हासिल किया है। बाड़मेर के हिमांशु ने इस परीक्षा में सबसे ज्यादा स्कोर हासिल किया है।  

PTET result Direct Link: यूं चेक करें पीटीईटी रिजल्ट

- ptetggtu.com 

- 2 Year BEd Rajasthan PTET Result 2023 या 4 year ba bsc bed के लिंक पर क्लिक करें।

- रिजल्ट लिंक पर क्लिक कर अपना रोल नंबर डालकर सब्मिट करें। आपका रिजल्ट सामने आ जाएगा।

आपको बता दें कि इ स परीक्षा के जरिए राज्य के करीब डेढ़ हजार काॅलेज के लिए प्रवेश प्रक्रिया होगी। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 25 जून से शुरू होकर 5 जुलाई तक रहेगी।इससे पहले पीटीईटी की आंसर की जारी कर दी थी। आंसर की पर आपत्ति दर्ज करने के लिए भी मौका दिया गया था। बताया जा रहा है कि सामान्य वर्ग में जिस अभ्यर्थी के 65 फीसदी अंक होंगे, उसे बीए़ड कॉलेज मिलने की संभावना है। बीएड की प्रत्येक सीट पर तीन से चार दावेदार हैं।  जीजीटीयू ने 21 मई को राज्य के सभी वित्त पोषित विश्वविद्यालयों से सम्बद्ध और राज्य सरकार और एनसीटीई से मान्यता प्राप्त शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालयों में दो वर्षीय बी.एड एवं चार वर्षीय बीए बी.एड /बीएससी बी एड कोर्सेस में भर्ती के लिए प्रवेश परीक्षा पीटीईटी 2023 आयोजित की थी। परीक्षा के लिए राज्य के सभी 33 जिलों के 1494 सेंटर बनाए गए थे।


पीटीईटी 2023 बीएड प्रवेश परीक्षा में प्रविष्ट सभी अभ्यर्थियों का बिना किसी कट ऑफ के परिणाम जारी किया गया है। कोर्स में दाखिले की पात्रता रखने वाला प्रत्येक अभ्यर्थी इस परीक्षा में अपने प्राप्त अंकों के आधार पर रजिस्ट्रेशन फीस जमा करवा कर काउंसलिंग में भाग ले सकता है। अभ्यर्थियों के दाखिले के लिए  उनके  द्वारा चयनित विकल्पों की प्राथमिकता को ध्यान में रखते हुए अभ्यर्थी के संकाय, विषय, श्रेणी, उप श्रेणी, परीक्षा प्राप्तांक, आदि के अनुसार उपलब्ध सीटों पर मेरिट के आधार पर बीएड कॉलेज का आवंटन होगा। 


अभ्यर्थी कोर्स में प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए कॉलेज चयन के लिए दिये जानेवाले विकल्प में अधिकतम विकल्प भरें। अभ्यर्थी सभी उपलब्ध कॉलेजों का विकल्प के रूप में चयन कर सकता है। कॉलेज के विकल्प की कोई सीमा नहीं है।  प्रदेश के बीएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए गोविंद गुरू जनजातीय विश्वविद्यालय, बांसवाड़ा द्वारा 1 हजार 494 केन्द्रों पर आयोजित पीटीईटी परीक्षा-2023 में 89.70 फीसदी अभ्यर्थियों ने भाग लिया। परीक्षा में कुल 5 लाख 21 हजार 576 अभ्यर्थियों में से 4 लाख 18 हजार 36 अभ्यर्थी उपस्थित रहे। वहीं, 1 लाख 3 हजार 540 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें