Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

सोमवार, 12 जून 2023

RAS Recruitment 2023: DOP ने 905 पदों की अभ्यर्थना RPSC को भेजी, जुलाई में विज्ञप्ति



 RAS Recruitment 2023: DOP ने 905 पदों की अभ्यर्थना RPSC को भेजी, जुलाई में विज्ञप्ति

RPSC RAS Recruitment 2023 Latest News: राजस्थान में आरएएस भर्ती की अभ्यर्थना कार्मिक विभाग ने आरपीएससी को भेज दी है। ऐसा माना जा रहा है कि जुलाई में भर्ती विज्ञप्ति जारी होगी। बता दें हाल ही में सीएम गहलोत ने भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए थे। कार्मिक विभाग से जुड़े सूत्रों के अनुसार कार्मिक विभगा ने पिछले सोमवार को राजस्थान लोक सेवा आयोग को अभ्यर्थना भेजी है। कार्मिक विभाग ने अपना पूरा काम कर दिया है। गेंद आरपीएससी के पाले में है। ऐसे माना जा रहा है कि जुलाई में भर्ती विज्ञप्ति जारी हो सकती है। बता दें सीएम गहलोत के निर्देश पर मुख्य सचिव ऊषा शर्मा ने  कार्मिक विभाग को भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए थे।  सूत्रों के अनुसार 67 RAS, 60 RPS और 130 Racs पदों पर भर्ती निकाली जाएगी।  


आचार संहिता से पहले जारी होगी विज्ञप्ति 

राजस्थान में चुनावी साल है। ऐसे में सीए गहलोत ने लंबित भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने की स्खत हिदायत सभी विभागों को दी है। सीएम ने बजट घोषणा में जिन भर्तियों की घोषणा की थी, उन्हें तय पर समय पर पूरा किया जाने की संभावना है। माना जा रहा है कि शिक्षक भर्ती फिर हो सकती है। प्रदेश में आचार संहिता लगने से पहले ही गहलोत सरकार भर्ती को पूरा करना चाहती है। कार्मिक विभाग ने आरपीएससी को पदों, वर्गीकरण सहित अन्य बिंदुओं पर जवाब भेज दिया है। यह चुनावी साल है और अभ्यर्थियों के साथ ही आयोग की भी अब इस बात पर निगाहें टिकी हैं कि विज्ञापन जारी कब होगा। अर्थात चुनाव आचार संहिता से पूर्व आयोग को जो भर्तियां मिल जाएंगी, आयोग उनके विज्ञापन जारी कर सकेगा। आचार संहिता लागू होने के बाद सरकार नए पदों की भर्ती जारी नहीं कर पाएगी।


कुछ पद और RAS में मिल सकते हैं

राजस्थान लोक सेवा आयोग को 2013 के बाद आरएएस की अभ्यर्थना लंबे समय तक नहीं मिल पाई थी। इसे देखते हुए आयोग को 2016 में आरएएस मिली यह दो सालों की भर्ती एक साथ हुई थी। इस बार भी संभावना यही है कि आयोग को 2023 के कुछ पद और आरएएस में मिल सकते हैं। उल्लेखनीय है कि राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष उपेन यादव लंबे समय से भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए सचिवालय में अधिकारियों से संपर्क बनाए हुए थे। उपेन यादव ने बताया कि जुलाई में विज्ञप्ति जारी होने की पूरी संभावाना है। ऐसा अधिकारियों ने आश्वासन दिया है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें