Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 21 जून 2023

रिजल्ट जारी कराने की मांग को लेकर RPSC पहुंचे अभ्यर्थी कैंडिडेट्स बोले- 6 महीने बाद भी परिणाम नहीं दे रहा आयोग



 रिजल्ट जारी कराने की मांग को लेकर RPSC पहुंचे अभ्यर्थी कैंडिडेट्स बोले- 6 महीने बाद भी परिणाम नहीं दे रहा आयोग


सीनियर टीचर एग्जाम 2022 के ग्रुप C व D का रिजल्ट जल्द जारी कराने को लेकर मंगलवार को अभ्यर्थियों के द्वारा विरोध जाहिर किया गया। अभ्यार्थियों ने राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) पहुंचकर सचिव को ज्ञापन देकर रिजल्ट जल्द जारी करने की मांग की है।अभ्यार्थी श्रवण स्वामी ने बताया कि वरिष्ठ अध्यापक भर्ती 2022 के ग्रुप C व D का परिणाम जारी कराने को लेकर सभी अभ्यर्थी आरपीएससी पहुंचे हैं। ज्ञापन के जरिए बताया कि दिसंबर 2022 में आयोजित हुए परीक्षा को लगभग 6 महीने हो गए हैं। जिसका रिजल्ट आज तक जारी नहीं हुआ है। अभ्यार्थियों की मांग है कि रिजल्ट जल्द जारी कर जुलाई माह में नियुक्ति दी जाए।


एग्रीकल्चर सब्जेक्ट का रिजल्ट जल्द जारी करने की मांग

प्राध्यापक स्कूल शिक्षा प्रतियोगी परीक्षा 2022 के एग्रीकल्चर सब्जेक्ट का परिणाम जारी करवाने को लेकर भी अभ्यार्थी मंगलवार को आरपीएससी पहुंचे। अभ्यर्थियों ने आरपीएससी सचिव को ज्ञापन देकर बताया कि प्राध्यापक स्कूल शिक्षा प्रतियोगी परीक्षा 2022 के एग्रीकल्चर सब्जेक्ट का एग्जाम सबसे पहले अक्टूबर 2022 में आयोजित हुई थी। लेकिन परीक्षा हुए 8 महीने बीत जाने के बाद भी सब्जेक्ट का रिजल्ट जारी नहीं किया गया है। एग्रीकल्चर सब्जेक्ट के बाद में आयोजित अन्य सभी सब्जेक्ट की परीक्षा परिणाम जारी कर दिया गया है।


ग्रुप ए-बी जीके का पेपर 30 जुलाई को

सीनियर टीचर (माध्यमिक शिक्षा विभाग) भर्ती पेपर लीक मामले में राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने समान्य ज्ञान का ग्रुप ए और ग्रुप बी का पेपर भी कैंसिल कर दिया। अब 30 जुलाई को सुबह ग्रुप-ए और शाम को ग्रुप-बी का पेपर फिर से होगा। इस संबंध में विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया जाएगा। एसओजी से मिली रिपोर्ट के अनुसार 21 दिसंबर 2022 को आयोजित सामान्य ज्ञान ग्रुप-ए और 22 दिसंबर 2022 को आयोजित सामान्य ज्ञान ग्रुप-बी की परीक्षाओं को निरस्त किया गया है।


आठ लाख की परीक्षा फिर से...

गौरतलब है कि आयोग द्वारा आयोजित सीनियर टीचर भर्ती पेपर 2022 में 22 दिसंबर को ग्रुप-बी के अभ्यर्थियों की सामान्य ज्ञान की परीक्षा के लिए 3 लाख 93 हजार 526 पंजीकृत अभ्यर्थियों में से 2 लाख 86 हजार 627 अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। वहीं, 21 दिसंबर को 4 लाख 31 हजार 460 अभ्यर्थियों को पंजीकृत किया गया था। इसमें 3 लाख 3 हजार 75 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे। ऐसे में अब सवा आठ लाख केंडिडेट्स की परीक्षा फिर से होगी।


ग्रुप सी का पेपर हुआ था स्थगित

उदयपुर पुलिस ने 24 दिसंबर को बेकरिया (उदयपुर) थाने के बाहर 49 अभ्यर्थियों से भरी बस को पकड़ा था। ये सभी चलती बस में आरपीएससी के सेकेंड ग्रेड शिक्षक भर्ती के ग्रुप सी जीके का लीक पेपर सॉल्व कर रहे थे। पुलिस की सूचना पर आरपीएससी ने सामान्य ज्ञान ग्रुप सी के पेपर को स्थगित कर दिया था। यह परीक्षा 24 दिसंबर के बजाय 29 दिसंबर को हुई।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें