Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 28 जून 2023

RPSC RAS Bharti 2023: 905 पदों के लिए भर्ती विज्ञप्ति जारी; जानिए आवेदन की तिथि

 


RPSC RAS Bharti 2023: 905 पदों के लिए भर्ती विज्ञप्ति जारी; जानिए आवेदन की तिथि

 RPSC RAS Recruitment 2023 Update News: राजस्थान लोकसेवा आयोग ने जRAS भर्ती परीक्षा 2023 की विज्ञप्ति जारी कर दी है। 905 पदों के लिए भर्ती निकाली है। अभ्यर्थी 1 जुलाई 2023 से 31 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे। उल्लेखनीय है कि लोक सेवा आयोग ने 905 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है।  इन भर्तियों  के लिए योग्य और इच्छुक अभ्यर्थी अपना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म 1 जुलाई से 31 जुलाई 2023 तक आरपीएससी की वेबसाइट पर जाकर भर सकते हैं। 


424 राज्य सेवा,  481 अधीनस्थ सेवा के लिए भर्ती

आयोग द्वारा विज्ञप्ति के अनुसार 424 राज्य सेवा,  481 अधीनस्थ सेवा के लिए भर्ती निकाली है। आयोग ने आनलाइन आवेदन मांगे है। बता दें हाल ही में कार्मिक विभाग ने आरपीएससी को अभ्यर्थना भेजी थी। इसके बाद आरपीएससी ने अभ्यर्थना की पालना के तहत भर्ती विज्ञप्ति जारी कर दी है। इससे पहले भी कई बार अभ्यर्थना भेजी गई थी। लेकिन खामियों की वजह से परीक्षण के लिए कार्मिक विभाग को भेज दिया गया था। राजस्थान में गहलोत सरकार की मंशा है कि आचार संहिता लगने से पहले भर्तियों को पूरा कर लिया जाए। सीएम गहलोत ने मुख्य सचिव को भर्तियों को तय समय पर पूरा करने के निर्देश दिए थे। माना जा रहा है कि बजट घोषणा में सीएम अशोक गहलोत ने जिन भर्तियों की घोषणा की है। उन्हें पूरा कर लिया जाएगा। जानकारों का कहना है कि जल्द ही शिक्षकों की भर्ती भी निकल सकती है। माना यह भी जा रहा है कि आरएसस भर्ती में पदों की संख्या भी बढ़ सकती है। 



यह रहेगा परीक्षा शुल्क

आयु सीमा एक जनवरी 2024 को न्यूनतम 21 वर्ष एवं अधिकतम 40 वर्ष से कम होनी चाहिए। कार्मिक (क-2) विभाग की अधिसूचना 23 सितम्बर 2022 के अनुसार जो व्यक्ति 31 दिसम्बर 2020 को आयु सीमा के अंदर था, उसे दिनांक 31 दिसम्बर 2024 तक आयु सीमा के भीतर ही समझा जाएगा। परीक्षा सितम्बर या अक्टूबर, 2023 में होने की संभावना है।सामान्य (अनारक्षित) और राजस्थान के क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग /अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक के लिए 600 रुपए।राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और दिव्यांग के लिए के लिए 400 रुपए।


इसे भी पढ़ें :सहायक अध्यापक लेवल प्रथम व सहायक अध्यापक लेवल द्वितीय संविदा भर्ती 2023 सहायक अध्यापक लेवल प्रथम अनुसूचित क्षेत्र प्रोविजनल चयनित अभ्यर्थियों के वर्ग वार अंतिम कट ऑफ


इस तरह कर सकते हैं एप्लाई

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को आयोग की वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध अप्लाई ऑनलाइन लिंक को क्लिक कर या SSO पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in से लॉगिन करना होगा। इसके बाद सिटीजन ऐप में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा। प्रथम बार वन टाइम रजिस्ट्रेशन  करने के लिए अभ्यर्थी के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सेकेंडरी / समकक्ष परीक्षा एवं आधार कार्ड / पैन कार्ड / वोटर कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस आई.डी. में से किसी एक आई.डी. प्रूफ डिटेल और डॉक्युमेंट्स अपलोड करने अनिवार्य होंगे। लॉगिन कर सिटीजन ऐप  में उपलब्ध रिक्रूटमेंट का चयन कर अपने OTR नंबर / संख्या के आधार पर ऑनलाइन आवेदन करें। अभ्यर्थी द्वारा वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के बाद ओटीआर प्रोफाइल में स्वयं के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सेकेंडरी / समकक्ष परीक्षा की डिटेल और आधार कार्ड / पैन कार्ड / वोटर कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस आईडी विवरण में किसी भी प्रकार का संशोधन किया जाना संभव नहीं होगा। ओटीआर करने से पूर्व आधार / जन आधार / एसएसओ प्रोफाइल में अंकित विवरण का शैक्षणिक दस्तावेजों में अंकित प्रविष्टियों से सावधानी पूर्वक मिलान सुनिश्चित कर लें। यदि इसमें कोई अंतर है तो जनाधार कार्ड / आधार कार्ड / एसएसओ आईडी की प्रविष्टियों में आवश्यक संशोधन कराने के बाद ही ओटीआर पंजीयन और अप्लाई करें।


इन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं 

परीक्षा के संबंध में समय-समय पर जारी सूचनाओं को आयोग की वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in पर देखा जा सकता है। इसके अलावा किसी भी प्रकार के सूचना के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग, अजमेर के परिसर में स्थित स्वागत कक्ष पर व्यक्तिगत रूप से या फोन नंबर 0145-2635212 और 2835200 पर संपर्क किया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें