Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 23 जून 2023

UP Police Bharti 2023: जानें यूपी पुलिस SI, कांस्टेबल के 62424 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन की तारीख और एग्जाम मोड



UP Police Bharti 2023: जानें यूपी पुलिस SI, कांस्टेबल के 62424 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन की तारीख और एग्जाम मोड

UP Police Constable, SI Bharti 2023: यूपी पुलिस में कांस्टेबल के 52,699 पदों पर भर्ती के अलावा सब इंस्पेक्टर (एसआई) के 2,469 पदों पर भी सीधी भर्ती निकलेगी। उम्मीद जताई जा रही है कि जुलाई के मध्य तक यानी 15 जुलाई तक नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा। परीक्षा को आयोजित करने और मोड औऱ परीक्षा केंद्रों को लेकर तैयारियां तेजी से हो रही है। यही नहीं इसके अलावा भर्ती परीक्षा के मोड को लेकर भी कहा जा रहा है कि भर्ती परीक्षा हाइब्रिड मोड में आयोजित की जाएगी। हाइब्रिड मोड में उम्मीदवार के पास लावल कंप्यूटर के जरिए जाते हैं, लेकिन उसे जवाब ऑफलाइन मोड  में देने होते हैं। हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है।  


इस भर्ती के लिए प्रक्रिया तेजी से चल रही है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ( UPPRPB ) जल्द ही कांस्टेबल और एसआई भर्ती के नोटिफिकेशन जाकर आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगा। यूपी पुलिस में भर्ती के लिए उम्मीदवार लंबे समय से इंतजार कर रहे थे।  आपको बता दें कि रेडियो संवर्ग में प्रधान परिचालक, सहायक परिचालक एवं कर्मशाला कर्मचारी के 2,430 पद, लिपिक संवर्ग के 545 पद, कम्प्यूटर ऑपरेटर के ग्रेड ए के 872 पद, कम्प्यूटर प्रोग्रामर के 55 पदों पर भी भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।


यही नहीं जेल वार्डर के 2,833 पदों के साथ-साथ नागरिक पुलिस में आरक्षी एवं समकक्ष पदों पर कुशल खिलाड़ियों के लिए 521 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इस भर्ती के लिए लाखों उम्मीदवारों के आवेदन करने की उम्मीद है। आपको बता दें कि 2020 में यूपी पुलिस में मात्र 9000 पदों के लिए करीब 15 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। यूपी पुलिस एसआई भर्ती में किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट युवा आवेदन कर सकेंगे। आयु सीमा 21 वर्ष से 28 वर्ष तक होगी। आरक्षित वर्गों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी।


क्या होता है हाइब्रिड मोड

हाइब्रिड मोड परीक्षा इसलिए आयोजित की जाती हैं, जिससे किसी भी प्रकार की नकल और पेपर लीक की घटनाएं सामने न आएं। दरअसल इस मोड में सवाल उम्मीदवारों को लैपटॉप पर दिखाई देंगे और उसके जवाब उम्मीदवारों को ऑफलाइन मोड में देने होंगे। आपको बता दें कि इससे के लिए यूपी पुलिस बोर्ड को परीक्षा केंद्रों की संख्या में वृद्धि करनी होगी और इतनी संख्या में कंप्यूटर या लैपटॉप उपलब्ध कराने होंगे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें