Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 21 जून 2023

UP Police Recruitment: युवाओं के लिए जरूरी खबर, यूपी पुलिस में 52,699 सिपाहियों की भर्ती को लेकर आया बड़ा अपडेट



UP Police Recruitment: युवाओं के लिए जरूरी खबर, यूपी पुलिस में 52,699 सिपाहियों की भर्ती को लेकर आया बड़ा अपडेट

नकल माफिया और सॉल्वर गैंग की सेंधमारी से बचने के लिए प्रदेश पुलिस में 52,699 सिपाहियों की सीधी भर्ती की लिखित परीक्षा हाइब्रिड मोड पर कराने की तैयारी है। उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड लिखित परीक्षा कराने के लिए कार्यदायी संस्था का चयन करने के बाद इसका पूरा खाका तैयार करेगा। इसमें परीक्षा कराने की अवधि और तौर-तरीकों पर गहन मंथन करने के बाद निर्णय लिया जाएगा। बताते चलें कि पुलिस भर्ती समेत सरकारी विभागों में होने वाली सीधी भर्तियों की लिखित परीक्षा का पेपर कई बार लीक होने से परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ा था।  


हाल ही में आयोजित दरोगा सीधी भर्ती की परीक्षा को ऑनलाइन कराने की कवायद की गई, लेकिन इसमें भी सॉल्वर गैंग ने सेंधमारी कर दी। कई जगहों पर पेपर चंद सेकंडों में ही हल कर दिया गया। इसमें लिप्त परीक्षा केंद्रों और अभ्यर्थियों के खिलाफ सौ से ज्यादा मुकदमे भी दर्ज कराए गए थे। इसमें कई मुन्ना भाई भी लगातार पकड़े जा रहे हैं। नकल माफिया और सॉल्वर गैंग की इसी सेंधमारी से बचने के लिए पुलिस में कंप्यूटर ऑपरेटरों की सीधी भर्ती की परीक्षा भी अब हाइब्रिड मोड पर कराई जा रही है। इसी तरह जल्द 52,699 सिपाहियों की सीधी भर्ती की लिखित परीक्षा भी हाइब्रिड मोड पर ही होगी।


इस तरह हो सकती है परीक्षा

हाइब्रिड मोड पर अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। तत्पश्चात लिखित परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से कराई जाएगी। अधिकारियों के मुताबिक, अभ्यर्थियों के कंप्यूटर स्क्रीन पर पेपर ऑनलाइन प्रदर्शित होगा, जबकि उनको पेपर ऑफलाइन तरीके से हल करना होगा। इसके लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाने के साथ परीक्षा की अवधि को भी बढ़ाया जाएगा। उम्मीद जताई जा रही है कि इस तरीके से पेपर लीक होने की संभावना नहीं रहेगी।


परीक्षा केंद्र और प्रिंटिंग प्रेस में होता है खेल

पिछली कई परीक्षाओं में सामने आ चुका है कि पेपर लीक होने में प्रिंटिंग प्रेस और परीक्षा केंद्रों की अहम भूमिका रहती है। कई परीक्षाओं में प्रिंटिंग प्रेस के मालिक और कर्मचारियों की पेपर लीक कराने में मिलीभगत सामने आ चुकी है। कुछ मामलों में परीक्षा कराने वाली कार्यदायी संस्था भी सवालों के घेरे में आई थी। दरोगा सीधी भर्ती में तो परीक्षा केंद्रों ने ही पेपर हल कराने में बड़ा खेल अंजाम दिया था। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें