Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 8 अगस्त 2023

राजस्थान के 12 लाख युवाओं को रीट का इंतजार, परीक्षा नहीं होने से टूट रहा शिक्षक बनने का सपना



राजस्थान के 12 लाख युवाओं को रीट का इंतजार, परीक्षा नहीं होने से टूट रहा शिक्षक बनने का सपना

झुंझुनूं. शेखावाटी समेत पूरे राजस्थान के लगभग बारह लाख युवा अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) का इंतजार कर रहे हैं। पहले कहा था कि रीट हर साल होगी, लेकिन यह वादा पूरा नहीं हो रहा। रीट नहीं होने से लाखों युवाओं का शिक्षक बनने का सपना टूट रहा है। स्कूलों में छह से 14 वर्ष के बच्चों को मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिकार कानून के तहत शिक्षकों की कमी को पूरा करने और गुणवत्ता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से स्कूलों में शिक्षकों की पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। राजस्थान में इसका नाम रीट है जबकि केन्द्र में सीटेट। केन्द्र तो सीटेट का परीक्षा का आयोजन लगभग हर साल तय कार्यक्रम के अनुसार करवा रहा है, लेकिन राज्य सरकार समय पर रीट नहीं हो रही।


सरकार को हर साल रीट करवानी है, लेकिन इस बार रीट नहीं हो रही। मैं इस बारे में आवाज उठा चुका। रीट नहीं होने से लाखों युवा परेशान हो रहे हैं। इस बार रीट में दो प्रतिशत खेल कोटे का प्रावधान भी जुड़वाया जाएगा।-उपेन यादव, अध्यक्ष राजस्थान एकीकृत बेरोजगार महासंघ


आचार संहिता से पहले हो रीट

इस वर्ष रीट नहीं हुई। सरकार को जल्द ही इसकी घोषणा करनी चाहिए। आचार संहिता लगने से पहले परीक्षा का आयोजन करवाना चाहिए। राज्य के लगभग बारह लाख युवा रीट का इंतजार कर रहे हैं।-भरत बेनीवाल, अध्यक्ष राष्ट्रीय रोजगार संघ


जुलाई में हुई थी रीट

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 23 व 24 जुलाई 2022 को रीट की परीक्षा कराई गई थी। इसका परिणाम 29 सितंबर 2022 को जारी किया गया। एक बार पेपर भी आउट हो चुका है। इसके बाद 25 फरवरी से एक मार्च तक अध्यापक भर्ती परीक्षा हुई थी। इसके माध्यम से लगभग 48 हजार शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया की जा रही है।


2011 व 12 में आरटेट

वर्ष 2011 व 12 में आरटेट के माध्यम से तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती हुई थी। इसके बाद आरटेट का झुंझुनूं व सीकर सहित राजस्थान के कई जिलों में विरोध हुआ। इसके बाद इसका नाम बदलकर रीट किया गया। लेकिन यह रीट वर्ष 2015, 17, 21 व 22 में हुई। पिछली परीक्षा तो पेपर आउट को लेकर पूरे राज्य में चर्चित रही। इस मामले में कई गिरफ्तार भी हुए। लेकिन अब रीट का आयोजन नहीं किया जा रहा। यदि सरकार अगस्त में रीट की घोषणा करती है तो सितम्बर आखिरी तक या अक्टूबर तक आवेदन भरेंगे। नवम्बर या दिसम्बर तक परीक्षा हो सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें