Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 9 अगस्त 2023

1272 शिक्षकों को मिलेगा सम्मान पांच साल पढ़ाने का अनुभव जरूरी,राज्यस्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह 5 सितंबर को

 

1272 शिक्षकों को मिलेगा सम्मान पांच साल पढ़ाने का अनुभव जरूरी,राज्यस्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह 5 सितंबर को

बीकानेर । शिक्षा विभाग ने शिक्षक सम्मान समारोह 2023 की तैयारियां शुरू कर दी है। ब्लॉक, जिला व राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह के लिए पात्र शिक्षकों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। शाला दर्पण पोर्टल के जरिए आवेदन 15 अगस्त तक किए जा सकेंगे। आवेदन करने वाले शिक्षकों को कम से कम पांच साल कक्षा शिक्षण का अनुभव अनिवार्य है। अनुभव की गणना 30 जून 2023 के आधार पर होगी। सम्मान समारोह 5 सितंबर को होगा। ब्लॉक, जिला व राज्य स्तर पर कुल 1272 शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा।


 9वीं से 12वीं कक्षा को पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए 80% या उससे कम परीक्षा परिणाम और पहली से आठवीं कक्षा के शिक्षकों के लिए 70% या इस से कम छात्रों के 'ए' ग्रेड प्राप्त करने पर आवेदन पर कोई विचार नहीं होगा। ब्लॉक स्तर पर 1074, जिला स्तर पर 99 राज्य स्तर पर 99 शिक्षकों का सम्मान किया जाएगा। शिक्षक सम्मान समारोह में आवेदन करने वाले शिक्षकों के चयन के लिए 100 अंकों की सूक्ष्म योजना निर्धारित की गई है। योजना के तहत शैक्षिक रिकार्ड के साथ पिछले 5 साल का परीक्षा परिणाम, जन सहयोग, राष्ट्रीय कार्यक्रमों में योगदान आदि के आधार पर शिक्षकों का चयन किया जाएगा।


राज्य स्तर पर 21 हजार, जिला स्तर पर 11 हजार का पुरस्कार

राज्य स्तर पर 21 हजार रुपए, जिला स्तर पर 11 हजार रुपए और ब्लॉक स्तर पर 5100 रुपए का पुरस्कार और प्रमाण पत्र दिया जाएगा। शिक्षकों के चयन के लिए कक्षावार तीन कैटेगरी पहली से पांचवीं, छठी से आठवीं और 9वीं से 12वीं कक्षा तक तय है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें