Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 18 अगस्त 2023

1.60 स्टूडेंट्स को सत्र शुरू होने के 2 माह बाद भी यूनिफार्म का इंतजार



 1.60 स्टूडेंट्स को सत्र शुरू होने के 2 माह बाद भी यूनिफार्म का इंतजार

नया शिक्षा सत्र शुरू हुए करीब दो महीने हो गए, लेकिन अब तक 8वीं तक के विद्यार्थियों को निशुल्क यूनिफार्म का इंतजार है।शिक्षा विभाग ने उच्च स्तर पर अभी तक यूनिफार्म के लिए न तो टेंडर किया और न ही सरकार ने सिलाई का बजट जारी किया है। जिले के 1800 स्कूलों के 1.60 लाख एवं प्रदेश के 65 हजार स्कूलों के 67 लाख बच्चों को यूनिफार्म का इंतजार है। शिक्षा सत्र के डेढ़ माह बाद भी विद्यार्थियों को बिना युनिफॉर्म के ही स्कूल जाना पड़ रहा है। मुख्यमंत्री ने 2021 में निशुल्क यूनिफॉर्म योजना की शुरुआत की थी। स्थिति ये है कि शिक्षा विभाग ने अभी तक यूनिफॉर्म के कपड़े के लिए न ही टेंडर करवाए, न ही सिलाई के लिए बजट बनाया है। विभागीय अधिकारी इस साल भी अक्टूबर तक यूनिफॉर्म उपलब्ध कराने की बात कह रहे हैं।


₹600 में दो यूनिफॉर्म का कपड़ा देना कारोबारियों को

पड़ रहा महंगा.... नियमानुसार शिक्षा सत्र शुरू होने से पहले ही विद्यार्थियों को स्कूल यूनिफॉर्म मिल जानी चाहिए थीं, लेकिन टेंडर प्रक्रिया ही शुरू न होने से विद्यार्थियों को जल्द यूनिफॉर्म मिलने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे। अधिकारी प्रवेशोत्सव में व्यस्तता और प्रक्रिया के लंबा होने का हवाला दे रहे हैं। राज्य सरकार की ओर से पिछले साल जारी निविदा में 600 रुपए में दो यूनिफॉर्म उपलब्ध कराने की शर्त रखी गई थी। ज्यादातर कारोबारियों ने इस शर्त की वजह से निविदा से दूरी बना ली थी। इसके बाद शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कई कंपनियों से बात की, लेकिन कंपनियों का कहना था कि 600 रु. में दो यूनिफॉर्म का कपड़ा नहीं आ सकेगा। इससे उन्हें नुकसान होगा


कक्षा 9 से 12वीं तक में एडमिशन की अंतिम तिथि बढ़ाई

चित्तौड़गढ़ | माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश में कक्षा 9 से 12 तक में एडमिशन के लिए अंतिम तिथि बढ़ा दी है। इसको लेकर बुधवार को निर्देश जारी किया। इसमें कक्षा 9 से 12 तक लिए प्रवेश के लिए पहले अंतिम तिथि 16 अगस्त तय की गई थीं। जिसे अब बढ़ाकर 25 अगस्तकर दिया गया है। वहीं कक्षा एक से आठ तक प्रवेश में पूरे सत्र में हो सकेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें