Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 8 अगस्त 2023

जिले के 17 स्कूलों के संस्था प्रधानों को थमाया नोटिस



 जिले के 17 स्कूलों के संस्था प्रधानों को थमाया नोटिस

नौगांवा राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम कार्यक्रम के तहत आयोजित आरकेएसएमबीके आकलन परीक्षा में नौनिहालों को नकल कराने के मामलें में प्रदेश के साथ-साथ अलवर जिले के 17 सरकारी स्कूलों के संस्था प्रधानों को विभाग ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है। गौरतलब है कि 17-20 अप्रैल तक आयोजित आरकेएसएमबी की आकलन परीक्षा के परिणामों का विश्लेषण करने पर विभाग को पता चला कि एक कक्षा के सभी विद्यार्थियों ने सभी 15 प्रश्नों के उत्तर में समान विकल्प चुने हैं।


शिक्षा विभाग के अधिकारियों की माने तो आरकेएसएमबीके आकलन में विद्यार्थियों की अधिगम प्राप्ति प्रगति की समीक्षा होती है, जिससे विद्यार्थियों के अधिगम स्तर सुधार के लिए शिक्षकों को सहायता मिलती है। सम्पूर्ण कक्षा के सभी विद्यार्थियों का किसी विषय विशेष के आकलन में सभी प्रश्नों के लिए एक जैसे विकल्प को उत्तर के रूप में चिन्हित करना प्रथम दृष्टया नकल होने का संकेत प्रतीत होता है। इसके लिए प्रदेश के 262 विद्यालयों के संस्था प्रधानों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है, इनमें सबसे ज्यादा विद्यालय जयपुर जिलें के है और दूसरे स्थान पर अलवर जिले के विद्यालय है, जिसके 17 सरकारी विद्यालयों को ये नोटिस थमाया गया है। सम्बन्धित नोटिस का सात दिवस में मंडल के संयुक्त निदेशक, स्कूल शिक्षा को जवाब प्रस्तुत करना है। निर्धारित अवधि में जवाब न देने सम्बन्धित के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।


अलवर जिले के थानागाजी ब्लाँक में राउप्रावि सरिस्का और राउमावि खरखडी कला, रामगढ ब्लाँक के बालिका उप्रावि सहजपुर, उमरैण ब्लाँक के राउमावि गांधी नेशनल अलवर और राउप्रावि ईटाराणा, नीमराणा ब्लाँक के राउमावि गूगलकोटा, रैणी ब्लाँक के राउप्रावि चांदपुर, कठूमर ब्लाँक के राउप्रावि बामणपुरा, राजगढ ब्लाँक के राबाउप्रावि दुब्बी, कोटकासिम ब्लाँक के राउमावि करवाड और राउमावि कोटोपुर, किशनगढ ब्लाँक के राउप्रावि कौशलपुर, बानसूर ब्लाँक के राउमावि किशोरपुरा और राप्रावि जोहड उपली, मुण्डावर ब्लाँक के राउप्रावि विजयनगर और राउप्रावि माजरी भाण्डा, लक्ष्मणगढ ब्लाँक के राउप्रावि जोनखेडा के संस्था प्रधानों को नोटिस जारी किया गया है। गत दिनों हुई आरकेएसएमबीके आकलन परीक्षा में नकल कराने के मामलें में दोषी पाए गएसरकारी विद्यालयों के संस्था प्रधानों को विभाग ने नोटिस जारी किया है। विभाग इनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करेगा।-मुकेश किराड, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक अलवर


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें