Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शुक्रवार, 18 अगस्त 2023

सीयूआरः प्रदेश के उच्च शिक्षण संस्थानों के शिक्षकों को तीन श्रेणियों में मिलेंगे उत्कृष्टता पुरस्कार, 22 तक आवेदन मांगे



 सीयूआरः प्रदेश के उच्च शिक्षण संस्थानों के शिक्षकों को तीन श्रेणियों में मिलेंगे उत्कृष्टता पुरस्कार, 22 तक आवेदन मांगे

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ राजस्थान (सीयूआर) ने प्रदेश के उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ाने वाले शिक्षकों के लिए अवार्ड देने की घोषणा की है। आखिरी प्रशासन ने तीन श्रेणियों के शिक्षकों को अवार्ड देना तय किया है। इसके लिए 22 अगस्त तक आवेदन मांगे हैं। पुरस्कार समारोह 5 सितंबर शिक्षक दिवस के मौके पर किया जाएगा।कुलपति प्रोफेसर आनंद भालेराव ने बताया कि शिक्षण उत्कृष्टता के लिए इस पुरस्कार को शुरू करने का मकसद उन शिक्षकों को मान्यता देना है, जिन्होंने विद्यार्थियों को शिक्षित करने, अनुसंधान के माध्यम से समाज में योगदान करने, अपने संस्थानों में मूल्य जोड़ने और कार्य करने की असाधारण क्षमता का प्रदर्शन किया है। 


राज्य के बौद्धिक परिदृश्य को आकार देने वाले शिक्षकों के अमूल्य योगदान का सम्मान करने के मकसद से यह पुरस्कार देने की घोषणा की है  विजेता को शॉल, प्रमाण पत्र और प्रशस्ति पत्र के साथ 25,000 रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। कुलपति ने कहा कि हाल में सीयूआर को नैक की A++ ग्रेड मिली है। यूजीसी ने सीयूआर को सकती है। श्रेणी-1 की यूनिवर्सिटी का दर्जा दिया है। नामांकन के लिए तीन श्रेणियां बनाई गई है। पहली श्रेणी में मानविकी और सामाजिक विज्ञान, भाषा, भाषा विज्ञान, प्रदर्शन और दृश्य कला, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, भूगोल, सामाजिक कार्य, राजनीति विज्ञान, गृह विज्ञान, मानव विज्ञान, इतिहास, पुरातत्व, समाजशास्त्र आदि के शिक्षक शामिल है। दूसरी श्रेणी में विज्ञान अनुशासन, भौतिकी, रसायन विज्ञान, सांख्यिकी, गणित, पृथ्वी विज्ञान और जीवन विज्ञान के शिक्षक शामिल है। तीसरी श्रेणी में व्यावसायिक कार्यक्रमों के शिक्षक, इंजीनियरिंग, वास्तुकला, डिजाइन, कानून, फार्मेसी प्रबंधन, आतिथ्य, योग, आयुर्वेद और चिकित्सा के शिक्षक शामिल हैं। अवार्ड से संबंधित जानकारी सीयूआर की वेबसाइट www.curaj.ac.in पर भी देखी जा सकती है।


इन मापदंडों के आधार पर होगा नामांकन नामांकन के मानदंड शिक्षण, प्रकाशन, परियोजनाएं और परामर्श, शिक्षाविदों और सामुदायिक सेवा के प्रति प्रतिवद्धता, प्रशासनिक कर्तव्य और नैतिक आचरण रखे गए हैं। यह पुरस्कार राजस्थान के सभी सरकारी और निजी क्षेत्र के कॉलेजों और यूनिवर्सिटी के ऐसे शिक्षकों को दिया जाएगा जिनकी उम्र 55 वर्ष से कम होगी और वह नियमित संकाय सदस्यों के तौर पर काम कर रहे हैं। संस्थानों के प्रमुख ऑनलाइन फॉर्म https://forms. gle/d6bs4dL2Gn4e5pYd7 पर एक- एक शिक्षक को नामांकित कर सकते हैं

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें