Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 17 अगस्त 2023

सरकारी स्कूलों में अब 25 अगस्त तक एडमिशन शिक्षा विभाग ने दूसरी बार डेट बढ़ाई, नामांकन की कमी से जूझ रहे स्कूल



 सरकारी स्कूलों में अब 25 अगस्त तक एडमिशन शिक्षा विभाग ने दूसरी बार डेट बढ़ाई, नामांकन की कमी से जूझ रहे स्कूल

प्रदेश के सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में क्लास 9 से 12 तक के स्टूडेंट्स के एडमिशन अब 25 अगस्त तक हो सकेंगे। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक कानाराम ने आदेश जारी किए हैं। दूसरी बार लास्ट डेट में बदलाव के आदेश दिए गए हैं। दरअसल, प्रदेशभर के सरकारी स्कूलों में नामांकन कम होने के कारण विभाग को तारीखों को आगे बढ़ाना पड़ रहा है।


शिक्षा विभाग ने पहले 31 जुलाई तक कक्षा 9 से 12 में एडमिशन के आदेश दिए थे। इसमें संशोधन करते हुए लास्ट डेट बढ़ाकर 16 अगस्त कर दी गई। आज इसी को बढ़ाकर 25 अगस्त कर दिया गया है। हर बार विभाग ये भी स्पष्ट कर रहा है कि क्लास 1 से 8 तक के स्टूडेंट्स को पूरे साल एडमिशन दिया जा सकता है। दरअसल, शिक्षा का अधिकार कानून के चलते इन क्लासेज में कभी भी स्टूडेंट को एडमिशन के लिए मना नहीं किया जा सकता।


प्रदेश के सरकारी स्कूलों में एडमिशन इस बार पिछले सालों की तुलना में कम हुए हैं। ड्राॅप आउट यानी स्कूल छोड़ चुके बच्चों को फिर से जोड़ने के लिए अभियान चल रहा है, इसके बाद भी कोई खास परिणाम नहीं आए हैं। माना जा रहा है कि 25 अगस्त के बाद डेट्स में बदलाव नहीं होगा। दरअसल, अगले महीने से माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के एग्जाम फॉर्म भरने का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें