Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 31 अगस्त 2023

बेटियों को जन्म से स्नातक तक मिलेंगे तक ₹25 हजार, कैसे मिलेगी धनराशि


 बेटियों को जन्म से स्नातक तक मिलेंगे तक ₹25 हजार, कैसे मिलेगी धनराशि

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रक्षा बंधन के पावन पर्व पर प्रदेश की बेटियों को बड़ी सौगात दी है। बुधवार को लोकभवन में आयोजित ‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला’ योजना के लाभार्थियों से संवाद के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने इस योजना की धनराशि में बढ़ोतरी की घोषणा की है।


सीएम योगी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार वित्तीय वर्ष 2024-2025 से कन्या सुमंगला योजना की धनराशि को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार करने जा रही है। इससे प्रदेश की बेटियों को अपने सपनों को पूरा करने में और सुलभता होगी। साथ वह शिक्षित होने के साथ ही आत्मनिर्भर भी बन सकेंगी।


सीएम योगी ने कहा कि पहले इस योजना के तहत छह चरणों में 15 हजार की धनराशि का पैकेज दिया जाता था। अगले साल से बढ़ी धनराशि मिलेगी। सीएम योगी ने कहा कि आज प्रदेश में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के माध्यम से 16 लाख 24 हजार बेटियां लाभान्वित हो रही हैं।



योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के कार्यक्रम को नई ऊंचाइयों की ओर ले जाने की दिशा में आज बहुत ही महत्वपूर्ण है। डबल इंजन की सरकार का यह मानना है कि बेटी सिर्फ बेटी है। उसके साथ किसी भी स्तर पर कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए। उसको सुरक्षा और आगे बढ़ने का पर्याप्त अवसर भी मिलना चाहिए। जितनी भी निराश्रित बहनें हैं, उन्हें राशन कार्ड, आयुष्मान भारत योजना समेत सभी योजनाओं से जोड़ा जाएगा।


योजना की लाभार्थी रत्ना मिश्रा ने बताया कि इस योजना के माध्यम से वह पढ़ पा रही हैं। इससे उनका आत्मविश्वास बढ़ा है। कक्षा 10 की छात्रा अक्षरा कुशवाहा ने बताया कि इस योजना से उनके जीवन में बहुत बड़ा परिवर्तन आया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें