Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

सोमवार, 7 अगस्त 2023

शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं इस बार 29 फरवरी से शुरू हो सकती हैं, ऑनलाइन आवेदन इसी माह में भराए जाएंगे



 शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं इस बार 29 फरवरी से शुरू हो सकती हैं, ऑनलाइन आवेदन इसी माह में भराए जाएंगे

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की मुख्य परीक्षाएं इस बार 29 फरवरी से शुरू हो सकती हैं। बोर्ड इस महीने में ही ऑन लाइन आवेदन भराने की शुरुआत करेगा। बोर्ड में इसके लिए तैयारी जारी हैं।बोर्ड की हर बार मार्च में परीक्षाएं शुरू होती हैं। इस साल की परीक्षाएं 9 मार्च से शुरू हुई थीं। अब बोर्ड अगले साल यानी 2024 की परीक्षाएं फरवरी के अंत से शुरू कराने की तैयारी कर रहा है। यदि फरवरी में ही परीक्षाएं शुरू हो जाती हैं, तो मार्च अंत तक ही पूरी हो सकती हैं। पिछली परीक्षाएं अप्रैल के पहले सप्ताह तक चली थीं।


आवेदन पत्र इसी महीने: में बोर्ड जल्द ही ऑनलाइन आवेदन पत्र की प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। पिछले साल बोर्ड ने 18 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन भराए थे। फार्म भरने के लिए 19 सितंबर 2022 तक का समय दिया था। इस बार भी एक महीने का समय दिया जा सकता है। नियमित विद्यार्थी स्कूल के माध्यम से फॉर्म भरेंगे।


600 रुपए फीसः इस बार भी नियमित परीक्षार्थियों का परीक्षा शुल्क 600 रुपए ही रहेगा। वहीं स्वयंपाठी के लिए शुल्क 650 रुपए रहेगा। प्रायोगिक परीक्षा शुल्क 100 प्रति विषय रखा जा सकता है। विशेष आवश्यकता वाले छात्र, दृष्टिबाधित, दिव्यांग, युद्ध में वीर गति प्राप्त व अपाहिज सैनिकों के बच्चों आदि को शुल्क मुक्त रखा जा सकता है।


आवेदन आए थे पिछली बार 21 से आवेदन मार्च 2: बोर्ड को वर्ष 2023 की परीक्षा के लिए प्रदेशभर से 21 लाख से अधिक आवेदन मिले थे। इनमें 10 लाख से अधिक कक्षा 12वीं और करीब 11 लाख परीक्षार्थियों के आवेदन कक्षा 10वीं व अन्य समकक्ष कक्षाओं के मिले थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें