Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 31 अगस्त 2023

प्रथम कक्षा में प्रवेश के लिए 31 मार्च की अनिवार्यता हटी



 प्रथम कक्षा में प्रवेश के लिए 31 मार्च की अनिवार्यता हटी

धौलपुर. स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर पहली कक्षा में 31 मार्च की आधार तिथि के स्थान पर 31 जुलाई तथा प्रवेश तिथि बढ़ाये जाने पर आयु की गणना प्रवेश हेतु निर्धारित अंतिम तिथि तक करने के शिक्षा निदेशालय के प्रस्ताव का अनुमोदन कर छोटे बच्चों एवं हजारों अभिभावकों को बड़ी राहत प्रदान की है। स्कूल शिक्षा विभाग के शासन सहायक सचिव की ओर से जारी आदेश के बाद सरकारी एवं गैर सरकारी सभी विद्यालयों में पांच साल की उम्र पूरी करने वाले बच्चों के पहली कक्षा में एडमिशन होने का रास्ता साफ हो गया है। 


राजस्थान शिक्षक एवं पंचायती राज कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष शेर सिंह चौहान व प्रदेश महामंत्री राजेश शर्मा ने विभाग के फैसले का स्वागत करते हुए जल्द शिक्षा निदेशालय की ओर से शाला दर्पण पोर्टल को अपडेट कराये जाने की मांग की है। संगठन के प्रदेश महामंत्री राजेश शर्मा ने बताया कि पिछले दिनों ही शिक्षा मंत्री व शिक्षा सचिव को ज्ञापन भेजकर राजकीय विद्यालयों में 5 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी बच्चों को कक्षा एक प्रवेश मिल सके, इसके लिए शाला दर्पण पोर्टल पर नियमो में संशोधन कराये जाने की मांग रखी थी।  


संघ के जिला अध्यक्ष हरी सिंह गुर्जर व जिला महामंत्री चंद्रशेखर शर्मा ने बताया कि स्कूलों में एक जुलाई से नए शैक्षिक सत्र की शुरुआत हुई है। लेकिन इस बार नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू होने का हवाला देकर ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में पहली कक्षा में 31 मार्च की आधार तिथि निर्धारित करने से विद्यालयों में अगस्त में 5 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले बच्चों के एडमिशन नहीं हो रहे थे।


स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से 31 मार्च की आधार तिथि में संशोधन कर 31 जुलाई किया गया है। अब 5 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी बच्चों का प्रवेश हो सकेगा।-राजेश शर्मा, प्रदेश महामंत्री, राजस्थान शिक्षक एवं पंचायतीराज कर्मचारी संघ

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें