Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 22 अगस्त 2023

प्रदेश में 4 वर्षीय बीएड कॉलेजों में प्रवेश घटे 19 हजार सीटें खाली, तृतीय श्रेणी शिक्षक लेवल वन भर्ती में अपात्र होने का असर

 

प्रदेश में 4 वर्षीय बीएड कॉलेजों में प्रवेश घटे 19 हजार सीटें खाली, तृतीय श्रेणी शिक्षक लेवल वन भर्ती में अपात्र होने का असर


बीएड अभ्यर्थियों को तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती के तहत लेवल वन में पात्र नहीं मानने के फैसले का असर पीटीईटी की प्रवेश प्रक्रिया पर भी देखने को मिल रहा है। रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद भी चार वर्षीय बीएड कॉलेज में एडमिशन के लिए राज्य के 10379 अभ्यर्थियों ने फीस जमा नहीं करवाई है।


ऐसे में इन अभ्यर्थियों को कॉलेजों में प्रवेश नहीं मिलेगा। रजिस्ट्रेशन करवाने वाले 34755 विद्यार्थियों में से 10379 के फीस जमा नहीं करने से चार वर्षीय बीएड कोर्स में सीटें खाली रहेगी। दरअसल, राजस्थान में चार वर्षीय बीए-बीएड और बीएससी- बीएड के करीब 440 कॉलेजों में 44 हजार सीटें उपलब्ध है।


इन सीटों पर प्रवेश के लिए 34755 विद्यार्थियों में ही रजिस्ट्रेशन करवाया। जिसमें भी 24376 ने ही फीस जमा कराई। वहीं फीस जमा कराने के बाद 24163 ने ज्वाइन किया है। 19837 सीटें इन कॉलेजों में खाली रहेंगी। 11 अगस्त को हाईकोर्ट की ओर से बीएड योग्यताधारी अभ्यर्थियों को तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती लेवल वन में पात्र नहीं मानने का फैसला सुनाया था।


वहीं पीटीईटी परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों को बीएड कॉलेजों में प्रवेश के लिए 14 अगस्त तक शेष 22 हजार रुपए फीस जमा करानी थी। अब रिक्त सीटों पर दोबारा से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू करनी होगी। पीटीईटी के नोडल अधिकारी डॉ. नरेंद्र पानेरी ने बताया कि राज्य के बीएड कॉलेज में प्रवेश के लिए प्रथम मेरिट में आने वाले विद्यार्थियों का कॉलेज में एडमिशन का दौर समाप्त हो गया है। दो वर्षीय बीएड की तुलना में चार वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स में रजिस्ट्रेशन कम हुए हैं। सीट रिक्त रहने पर सक्षम स्तर से अनुमति मिलने पर नए सिरे से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।


अनेक विद्यार्थी ने चुना डीएलएड का विकल्प, प्री-परीक्षा 28 को

12वीं पास करने के बाद बीएड में प्रवेश लेने के लिए पीटीईटी के जरिए 4 वर्षीय इंटीग्रेटेड बीए-बीएड व बीएससी-बीएड कोर्स में प्रवेश होता है। वही दो वर्षीय डीएलएड (बीएसटीसी) कोर्स में प्रवेश प्री-डीएलएड परीक्षा के जरिए होता है। प्री-डीएलएड परीक्षा 28 अगस्त को प्रस्तावित है। पिछले साल की तुलना में इस बार प्री-डीएलएड परीक्षा में 19 हजार अधिक आवेदन आए हैं।


परीक्षा के प्रवेश पत्र अपलोड

पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं राजस्थान बीकानेर ने 28 अगस्त को प्रस्तावित प्री डीएलएड परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र सोमवार को जारी कर दिए हैं। ‌

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें