Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

सोमवार, 21 अगस्त 2023

शिक्षक सम्मान के लिए 5535 शिक्षकों ने किया आवेदन, हर चौथे शिक्षक को मिलेगा सम्मान, 50 जिलों के हिसाब से होगा समारोह



 शिक्षक सम्मान के लिए 5535 शिक्षकों ने किया आवेदन, हर चौथे शिक्षक को मिलेगा सम्मान, 50 जिलों के हिसाब से होगा समारोह

शिक्षा विभाग ने शिक्षक दिवस पर 5 सितंबर को मनाए जाने वाले शिक्षक सम्मान समारोह की तैयारियां प्रारंभ कर दी है। सम्मान के लिए 15 अगस्त तक चली आवेदन की प्रक्रिया के दौरान 5535 शिक्षकों ने आवेदन किया है। इस बार राज्य, जिला और ब्लॉक स्तर पर कुल मिलाकर 1374 शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। इसके हिसाब से देखें तो हर सम्मान के लिए आवेदन करने वालों में औसतन हर चौथे शिक्षक का सम्मान के लिए चयन होगा। पहली बार 50 जिलों के हिसाब से सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा। 


इसके अनुसार राज्य स्तर पर 150, जिला स्तर पर 150 और ब्लॉक स्तर पर 1074 शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। इस बार सबसे अधिक जयपुर से 371 शिक्षकों ने आवेदन किया है। दूसरा नंबर बाड़मेर का है। यहां से 343 शिक्षकों ने आवेदन किया है। सबसे कम धौलपुर और जैसलमेर से 84- 84 शिक्षकों ने आवेदन किया है। ऑनलाइन प्राप्त हुए इन आवेदनों में स्क्रूटनी के बाद चयनित प्रस्ताव 23 अगस्त तक मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से निदेशालय में भेजे जाएंगे।


समारोह की तैयारी शुरू हो गई, आवेदन ले लिए गए हैं

शिक्षक सम्मान समारोह की तैयारी शुरू हो चुकी है। आवेदन ले लिए गए हैं। प्रदेश में जिलों की संख्या में बढ़ोतरी के बाद अब 50 जिलों के हिसाब से शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा। - कानाराम, निदेशक, माध्यमिक शिक्षा



यह है 100 अंकों की कार्य योजना, इस आधार पर होगा चयन

शैक्षिक रिकार्ड के अधिकतम 5 अंक, 5 साल के परीक्षा परिणाम के 60 अक, वार्षिक कार्य मूल्यांकन के 5 अंक, 5 सालों में जन सहयोग के 10 to अंक, प्रकाशन, कार्य, वार्ता व प्रतियोगिताओं के 5 अंक, राष्ट्रीय कार्यक्रमों में योगदान के 5 अंक और ग्राउंड एसेसमेंट के अधिकतम 10 अंक निर्धारित किए गए हैं। इन अंकों में से शिक्षक अपने कार्य व परिणाम के आधार पर जितने अंक प्राप्त करेंगे। इससे वरियता तैयार होगी।


सम्मान के लिए कक्षावार बनाई गई है 3 कैटेगिरियां

सम्मान के लिए कक्षाओं के हिसाब से तीन कैटेगिरी पहली से 5वीं, छठी से 8वीं और 9वीं से 12वीं बनाई गई है। राज्य स्तर पर प्रत्येक कैटेगरी में प्रत्येक जिले से एक-एक शिक्षक सम्मानित होगा। यानी प्रत्येक जिले से तीनों कैटेगरी के 3 शिक्षकों का सम्मान होगा। इस प्रकार 150 जिलों से राज्य स्तर पर कुल 150 शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। जिला स्तर पर प्रत्येक कैटेगिरी से 1-1 शिक्षक यानी प्रत्येक जिले में जिला स्तर पर 3 शिक्षक सम्मानित होंगे। कुल 150 शिक्षकों सम्मानित होंगे। शिक्षा विभाग के 358 ब्लॉकों में प्रत्येक ब्लॉक में 3 शिक्षकों के हिसाब से कुल 1074 शिक्षकों का सम्मान होगा। पुरस्कार के रूप में राज्य स्तर पर 21 हजार रुपए, जिला स्तर पर 11 हजार रुपए और ब्लॉक स्तर पर 5100 रुपए प्रदान किए जाएंगे।


मंच पर बुलाकर किया जाए सम्मानित शिक्षक फोरम

पुरस्कृत शिक्षक फोरम ने सरकार से मांग की है कि चयनित शिक्षकों को मंच पर बुलाकर सम्मानित किया जाए। फोरम के महासचिव रामेश्वर प्रसाद शर्मा ने कहा कि शिक्षकों को मंच पर बुलाकर सम्मान प्रदान किया जाना चाहिए। पहले ही प्रशस्ति पत्र व सम्मान देकर फिर केवल फोटो सेशन कराना सम्मान की गरिमा के विपरीत है। ऐसा नहीं होना चाहिए। संस्कृत शिक्षा विभाग और विशेष शिक्षा के शिक्षक सम्मान से वंचित रहते आए हैं। इनका भी सम्मान किया जाना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें