Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 23 अगस्त 2023

एक अध्यापिका के भरोसे 5 कक्षाएं


 एक अध्यापिका के भरोसे 5 कक्षाएं

नागोला. नागोला के रेबारियों की ढाणी स्थित राजकीय संस्कृत प्राथमिक पाठशाला मात्र एक अध्यापिका के भरोसे संचालित हो रही है। इस प्राथमिक स्कूल में पांच कक्षाओं में अध्ययनरत 22 बच्चों की शिक्षा की जिम्मेदारी एक अध्यापिका के कंधों पर है। अध्यापिका राघव माहेश्वरी ने बताया कि बच्चों को पढ़ाने सहित स्कूल के अन्य सभी ज़रूरी काम भी उन्हें ही निपटाने पड़ते है।


जिससे बच्चों की पढ़ाई भी काफी प्रभावित होती है। मंगलवार सुबह 10 बजे हाजरी भर कर तथा बच्चों को पोषाहार खिलाकर घर भेज दिया गया। अध्यापिका ने बताया कि उन्हें मंगलवार को मसूदा में आयोजित बैठक में उपस्थित होना था। इसलिए बच्चों को जल्दी घर भेज दिया। अध्यापिका ने बताया कि स्कूल के दो तरफ दीवारें नहीं बनी होने के कारण मवेशी स्कूल परिसर में घुस जाते हैं और पेड़ पौधों को नष्ट कर स्कूल में गंदगी भी फैला देते हैं।


गांव के वैभव रायका ने बताया कि स्कूल खुली तब से लेकर आज तक केवल एक ही अध्यापक स्कूल में पढ़ा रहा है। शिक्षकों के ओर भी पद होने के बावजूद शिक्षा विभाग की ओर से यहां अन्य शिक्षकों की नियुक्ति नही की जा रही। राजकीय प्रवेशिका संस्कृत विद्यालय भिनाय की प्रधानाचार्य प्रेमलता चौहान ने बताया कि भिनाय ब्लॉक में कुल चार राजकीय संस्कृत विद्यालय है। इनमें शिक्षकों की बहुत ज्यादा कमी है। बेगलियावास की संस्कृत स्कूल में एक, गणेशपुरा की संस्कृत स्कूल में दो शिक्षक, नागोला की संस्कृत स्कूल में एक शिक्षक, तथा भिनाय पर्यवेक्षिका संस्कृत स्कूल में 4 शिक्षक कार्यरत हैं। मंगलवार को मसूदा में गुड टच बैड टच की मीटिंग में भाग लेने 5 शिक्षकों को जाना पड़ा। इसीलिए नागोला स्कूल में बच्चों की छुट्टी करनी पड़ी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें