Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 22 अगस्त 2023

कतिसौर के एमजी स्कूल में 97 बच्चों पर एक टीचर:दो-दो कक्षाओं को शामिल कर होती है पढ़ाई; तीन पद स्वीकृत, भर्ती एक की



कतिसौर के एमजी स्कूल में 97 बच्चों पर एक टीचर:दो-दो कक्षाओं को शामिल कर होती है पढ़ाई; तीन पद स्वीकृत, भर्ती एक की


राजस्थान सरकार ने प्रत्येक ब्लॉक में 2-2 स्कूल इंग्लिश मीडियम की खोली है। वहीं कक्षा 1 से 5 तक की अंग्रेजी बालकों को पढ़ाने के लिए 3 पद भी स्वीकृत किए हैं। लेकिन एक-एक पद संविदा पर लगा दिए। आसपुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत कतिसौर में चार महीने पहले एमजी अंग्रेजी स्कूल खोलने की घोषणा के साथ प्रवेश प्रारंभ भी कर दिए गए। लेकिन कक्षा 1 से 5 तक 97 बच्चों के प्रवेश भी हुए। इन बच्चों को अंग्रेजी पढ़ाने के लिए 1 शिक्षिका को संविदा पर रखा गया है। इससे पहले इस स्कूल में कक्षा 1 से 8 तक बालिका स्कूल संचालित हो रही थी। इस स्कूल में कुल नामांकन 163 है। पहले से 9 का स्टाफ है। जिसमें 1 प्रधानाध्यपक, 1 शाशी शामिल है।




अंग्रेजी माध्यम में ऐसे बढ़ा नामांकन

एमजी स्कूल की घोषणा होने के साथ ग्रामीणों में खुशी को लहर छा गई और अंग्रेजी में पढ़ाने के लिए निजी स्कूल से इस सरकारी स्कूल में दाखिला करवा लिया। जिससे नामांकन बढ़ गया । कक्षा 1 में 11, 2 में 21, 3 में 19 ,4 में 20 और कक्षा 5 में 26 का नामांकन हो गया, लेकिन अध्यापक एक देने से ग्रामीणों में खासा आक्रोश है।


6 कमरों में बैठते है 163 बच्चे

इस स्कूल में कुल 6 कमरे है। जिसमें कक्षा 1 व 2, 3 और 4 को कक्षा को शामिल बैठा कर पढ़ाई कराई जाती है। 6 कमरों में से 3 बहुत पुराने हो चुके है।


163 बच्चों पर 2 कुक

सरकार के नियमानुसार 50 बच्चो पर 1 कुक कम हेल्पर का प्रावधान है, लेकिन कतिसौर एमजी उमावि में 163 बच्चों पर 2 ही हेल्पर है। जिससे बच्चों को सही मात्रा में सही समय पर खाना भी मुश्किल से मिल पाता है । आसपुर सीबीईओ नवीन प्रकाश जैन ने बताया कि ब्लॉक में 2 एमजी खोले है। जिसमें 3 पद स्वीकृत किए है, इसमें अभी 1 पद दिया है। वैसे एमजी की व्यवस्था एमजी वाले ही करेंगे, लेकिन अभी हमे व्यवस्थाएं देखनी है। कुक कम हेल्पर का तो एसएमसी में बैठक कर प्रस्ताव भिजवा दो। एक और देने के आदेश दे देंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें