Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 30 अगस्त 2023

बच्चों को चार सितम्बर को खिलाएंगे एल्बेंडाजॉल, पेट के कीड़े मरेंगे



 बच्चों को चार सितम्बर को खिलाएंगे एल्बेंडाजॉल, पेट के कीड़े मरेंगे

झुंझुनूं. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से 4 सितंबर को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया जाएगा। कार्यक्रम के तहत बच्चों को एल्बेंडाजॉल की खुराक दी जाएगी। वहीं इस दिन यदि निर्धारित आयु में कोई बच्चा छूट जाता है तो 11 सितंबर को मॉकअप दिवस भी मनाया जाएगा। बच्चे के पेट में कीड़े मारने के लिए यह दवा दी जाएगी। मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में अभियान से सम्बंधित विभागों की समन्वय बैठक कलक्टर डॉ खुशाल यादव की अध्यक्षता में आयोजित की गई जिसमें अभियान के तहत की जाने वाली गतिविधियों का प्रशिक्षण दिया गया। सीएमएचओ डॉ राजकुमार डांगी ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर एक से पांच वर्ष तक बच्चों और विद्यालय नहीं जाने वाले बच्चों को यह खुराक दी जाएगी। साथ ही निजी और सरकारी विद्यालयों के साथ तकनीकी संस्थानों, मदरसों में भी एल्बेंडाजॉल की खुराक दी जाएगी।डिप्टी सीएमएचओ (पक) डॉ भंवरलाल सर्वा ने बताया कि तैयारियों को लेकर आशाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।


अलग-अलग खुराक

एक से दो वर्ष तक के बच्चों को 400 एमजी की गोली को आधी कर चम्मच में पानी के साथ मिलाकर दी जाएगी। वहीं 2 से 3 वर्ष तक के बच्चे को एक पूरी गोली पानी के साथ चूरकर दी जा सकेगी। 3 से 19 वर्ष तक के बच्चों को पूरी गोली चबाकर पानी के साथ खुराक दी जाएगी। चिकित्सा निदेशालय ने किसी भी हाल में अभिभावकों को गोली नहीं देने के निर्देश दिए गए है।


जिले में 9 लाख 98 हजार 742 बच्चों का टारगेट

डॉ सर्वा ने बताया कि जिले में खुराक के लिए 9 लाख 98 हजार 742 बच्चों का टारगेट दिया गया है।जिसको सभी विभागों से समन्वय बनाकर पूरा किया जायेगा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें