Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 8 अगस्त 2023

आंगनबाड़ी केन्द्रों पर ही कुपोषित बच्चों को मिलेगा पोषाहार, लापरवाही पर होगी कार्रवाई



 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर ही कुपोषित बच्चों को मिलेगा पोषाहार, लापरवाही पर होगी कार्रवाई

सवाईमाधोपुर. महिला एवं बाल विकास की ओर से अब कुपोषित व अतिकुपोषित बच्चों को हर रोज गुणवत्तापूर्ण गरमा-गर्म पूरक पोषाहार केन्द्र पर ही उपलब्ध कराया जाएगा। इसको लेकर विभागीय अधिकारी इसके लिए लगातर प्रयास कर रहे हैं। इसमें किसी प्रकार की कोई लापरवाही नहीं चलेगी।जिले में सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर दो सप्ताह में शुरू करने की योजना है। 3 से 6 वर्ष के बच्चे एवं इसी वर्ग के अतिकुपोषित बच्चों को प्रतिदिन गरम पूरक पोषाहार की रेसीपी के रूप में फोर्टिफाइड मूंग दाल, चावल खिचड़ी, फोटिफाइड न्यूट्री मीठा दलिया एवं पौष्टिक उपमा प्रिमिक्स (मीठा-नमकीन) की आपूर्ति केन्द्रों पर की जा रही है। अब तक बच्चों के अभिभावकों को सूखा पोषाहार पैकिंग के रूप में दे दिया जाता था। लेकिन अब सरकार ने प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र पर बच्चों को पोषाहार बनाकर उनको खिलाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।


सूखा आहार नहीं, अब पका हुआ मिलेगा

केन्द्रों पर रेसिपी रेडी टू.कुक के रूप में आंगनबाड़ी को दिया जाता है। सहायिका इस पैकिंग आहार को घरों से पकाकर केन्द्र पर लेकर आती थी। इसके बाद केन्द्र पर बच्चों को खाने के लिए देती थी। लेकिन जिले में कई आंगनबाड़ी एक कमरे में ही संचालित हो रही थी। जिसके लिए उनके पास स्थान नहीं था। जिसके कारण आहार पकाने के लिए व्यवस्था नहीं होने आदि कारणों के चलते बच्चों को सूखा पैकिंग आहार ही उपलब्ध करा दिया जाता था। पोषाहार पकाने के लिए गैस कनेक्शन, चूल्हा की मांग भी की जा रही थी। ऐसे में अब सरकार ने सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों को 15 अगस्त तक गैस कनेक्शन लेने के लिए कहा है।


फैक्ट फाइल

कुल आंगनबाड़ी केन्द्र- 1117

सवाईमाधोपुर- 210

खण्डार- 132

बौंली- 221

गंगापुरसिटी- 244

बामनवास- 189

चौथ का बरवाड़ा- 121


जिले में संचालित है 1117 आंगनबाड़ी केन्द्र

जिले में कुल 1117 आंगनबाड़ी केन्द्र हैं। जिनमें से सवाईमाधोपुर शहर में 210 आंगनबाड़ी संचालित हो रहे हैं। कुपोषित व अतिकुपोषित बच्चों को अब केन्द्र पर ही गर्म पोषाहर दिया जाएगा। इसके लिए गैस सिलेंडर कनेक्शन के लिए कार्यकर्ताओं के खाते में राशि भेजी जाएगी। पूरी प्रक्रिया 15 अगस्त तक पूर्ण करना है।


इनका कहना है...

केन्द्रों पर ही कुपोषित बच्चों को पोषाहार बनाकर खिलाया जाएगा। जिन आंगनाबाड़ी केन्द्रों पर गैस कनेक्शन नहीं है। वहां कनेक्शन लेने के निर्देश देंगे।-प्रियंका शर्मा, उपनिदेशक, महिला एवं बाल विकास, सवाईमाधोपुर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें