Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

सोमवार, 14 अगस्त 2023

शिक्षकों की ज्वलंत मांगों को लेकर शिक्षक संघ (शेखावत) ने जयपुर में दिया पांचवे दिन धरना


 शिक्षकों की ज्वलंत मांगों को लेकर शिक्षक संघ (शेखावत) ने जयपुर में दिया पांचवे दिन धरना

धौलपुर. सरकार की वादाखिलाफी के विरोध में और अध्यापक स्थानांतरण व पदोन्नति आदि मांगों को लेकर राजस्थान शिक्षक संघ ( शेखावत) का शहीद स्मारक जयपुर पर प्रदेशाध्यक्ष महावीर सिहाग के नेतृत्व में 7 अगस्त से चल रहा क्रमिक धरना पांचवे दिन भी जारी रहा। पांचवे दिन के धरने में संगठन के हजारों शिक्षक शामिल हुए। प्रदेश प्रवक्ता यादवेन्द्र शर्मा ने बताया कि शिक्षकों की ज्वलंत मांगों को लेकर संगठन लम्बे समय से आन्दोलन कर रहा है। लेकिन सरकार ने कई दौर की वार्ता के बाद भी शिक्षकों की मांगों का निराकरण नहीं किया है। इसलिए संगठन 7 अगस्त से शहीद स्मारक जयपुर पर क्रमिक धरना दे रहा है।  


धरना स्थल पर सभा को सम्बोधित करते हुए संयोजक संघर्ष समिति पोखरमल ने शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त करने, स्थाई स्थानांतरण नीति लागू करने, थर्ड ग्रेड के शिक्षकों के अबिलम्ब स्थानांतरण शुरू किए जाने, तीन सत्र की बकाया डीपीसी अविलम्ब पूर्ण कर रिक्त पदों को भरे जाने, उप प्रधानाचार्य के 50 प्रतिशत पदों को विभागीय सीधी भर्ती से भरने तथा व्याख्याताओं को सीधे प्रधानाचार्य पद पर पदोन्नत करने, नवक्रमोन्नत सभी स्कूलों में नवसृजित पदों की वित्तीय स्वीकृति जारी करने आदि मांगों को विस्तार से व्यक्त कर सरकार से शीघ्र समाधान की मांग की। इस बीच सरकार के बुलावे पर प्रदेशाध्यक्ष महावीर सिहाग के नेतृत्व में संगठन के प्रतिनिधिमंडल की मुख्यमंत्री की विशेषाधिकारी आरती डोगरा से वार्ता हुई। आरती डोगरा ने शिक्षकों की वाजिब मांगों के शीघ्र समाधान का आश्वासन दिया।


प्रदेशाध्यक्ष महावीर सिहाग ने शिक्षकों से कहा कि संगठन चार वर्ष से लगातार आन्दोलन कर रहा है, अब शिक्षकों के सब्र की सीमा समाप्त हो रही है। सरकार अबिलम्ब थर्ड ग्रेड शिक्षकों के अबिलम्ब स्थानांतरण करें और शिक्षकों की अन्य वाजिब मांगों का समाधान करे। उन्होंने कहा कि जब तक सरकार शिक्षकों की मांगों का निराकरण नहीं करती, तब तक हमारा आन्दोलन जारी रहेगा। आन्दोलन के अगले चरण में 16 से 25 अगस्त तक प्रदेश के सभी जिलों में शिक्षकों के सम्मेलन कराए जाएंगे। 


इन सम्मेलनों में आगे के आन्दोलन की रणनीति तैयार की जायेगी। प्रदेशाध्यक्ष सिहाग ने एसटीएफआइ के स्थापना दिवस से केंद्र और राज्य सरकार की शिक्षक व शिक्षा विरोधी नीतियों के खिलाफ जनजागरण अभियान चलाए जाने का आह्वान किया। जयपुर के धरने में धौलपुर से जिलाध्यक्ष विशाल गिरि गोस्वामी और जिलामंत्री बृजमोहन शर्मा के नेतृत्व में प्रदेश प्रवक्ता यादवेन्द्र शर्मा, सभाध्यक्ष मुन्नालाल उपाध्याय, सुभाष मिश्रा, श्यामवरन कांसल, कुलदीप रावत, हरीश शर्मा, शिक्षा कुमारी, रणविजय यादव, पुरुषोत्तम, रामजीलाल, हरेन्द्र चौधरी, राजेश, विरजूराम सिसोदिया, किशनलाल, मुकेश कुमार, द्वारिका प्रसाद, रामसिंह गुर्जर, सरदार सिंह कुशवाह आदि शिक्षक शामिल हुए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें