Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

सोमवार, 14 अगस्त 2023

सरकार से नहीं मिलता बजट, भामाशाह के भरोसे हैं स्कूली बच्चों की मिठाई


 सरकार से नहीं मिलता बजट, भामाशाह के भरोसे हैं स्कूली बच्चों की मिठाई

सवाईमाधोपुर. स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियां इन दिनों स्कूलों में जोर-शोर से की जा रही है, मगर स्वतंत्रता दिवस हो या गणतंत्र दिवस। जिले में शहर में नगरपरिषद से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत तक स्कूली बच्चों की मिठाई के इंतजाम अब फीके पडऩे लगे है। उधर, पचास फीसदी से अधिक ग्राम पंचायतों में स्कूली बच्चों को मिठाई देना लगभग बंद कर दिया है। वहीं राज्य सरकार की ओर से भी स्कूली बच्चों के लिए समारोह के लिए कोई बजट जारी नहीं किया जाता है। नतीजन हर बार भामाशाहों की ओर से भी स्कूली बच्चों के लिए मिठाई के इंतजाम करने पड़ते है।


शिक्षा विभाग से नहीं मिला कभी बजट

शिक्षा विभाग की ओर से समारोह के लिए कभी बजट नहीं दिया गया। कुछ समय पहले तक नगर परिषद, ग्राम पंचायतों के माध्यम से स्कूलों की बच्चों की संख्या मंगवाते थे। फिर मिठाई का इंतजाम कर देते थे। अब धीरे-धीरे ये भी इससे बचने लगे हैं। स्थिति यह है कि अब नगरपरिषद की ओर से केवल खुद के स्टॉफ के लिए ही मिठाई मंगवाई जाती है। बच्चों की मिठाई समेत अन्य पर करीब बीस हजार रुपए खर्च आता है।


हर बार भामाशाहों पर ही निर्भर

जिले के सरकारी स्कूलों को साल में एक बार बजट मिलता है वो भी वार्षिक उत्सव के लिए। स्वतंत्रता या गणतंत्र दिवस के लिए अब ये सभी स्कूल भामाशाह, जनप्रतिनिधियों पर निर्भर हैं। ग्राम पंचायत, पंचायत समिति स्तर पर थोड़ा बहुत कुछ भले ही हो रहा हो पर अधिकतर स्कूलों में इस दिन के लिए खास अतिथि तलाशें जाते हैं। स्वतंत्रता दिवस में महज एक दिन बचा है। ऐसे में बच्चे भले ही सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ पीटी-परेड की तैयारी कर रहे हों, लेकिन संस्था प्रधान आयोजन पर होने वाले खर्च का इंतजाम करने में जुटे हैं।


पुलिस लाइन परेड ग्राउंड पर 15 अगस्त की पूर्व तैयारी जोरो-शोरों से चल रही है। पीटीआई कमलेश गुर्जर के नेतृत्व में 40 विद्यालयों के 1250 छात्र-छात्राओं को सामूहिक शारीरिक व्यायाम कराया जा रहा है। इस अवसर पर एडीएम, एएसडीएम, अतिरिक्तजिला शिक्षा अधिकारी शारीरिक शिक्षा विजय राम मीणा एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे। एडीएम ने पुलिस परेड ग्राउंड पर पुलिस परेड, एएनसीसी, होमगार्ड के जवानों की परेड की सलामी ली।


गणतंत्र व स्वतंत्रता दिवस समारोह में स्कूली बच्चों को मिठाई वितरण के लिए कोई बजट नहीं आता है। जिला रसद अधिकारी की ओर से पीटी परेड करने वाले व अन्य स्कूली बच्चों को मिठाई का वितरण किया जाएगा। गत दिनों आयोजित हुई बैठक में यह निर्णय किया है। ऐसे में नगरपरिषद क्षेत्र में करीब 1800 स्कूली बच्चों को मिठाई का वितरण किया जाएगा।-घनश्याम बैरवा, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी, सवाईमाधोपुर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें