Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 31 अगस्त 2023

नामांकन का ग्रहण दूर नहीं कर पा रहा शिक्षा विभाग



 नामांकन का ग्रहण दूर नहीं कर पा रहा शिक्षा विभाग

बीकानेर. सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों के नामांकन को बढ़ाने के लिए चाहे कितनी ही माथापच्ची कर ली जाए, परिणाम ढाक के तीन पात ही रह रहे हैं। हालात यह हैं कि सर्वे के दौरान जितने बच्चों की संख्या बताई गई थी, उससे कोसों दूर नामांकन हो पाया है। इसे देखते हुए शिक्षा विभाग के अधिकारी भी चितिंत है। अधिकारियों का कहना है कि सर्वे में जिन बच्चों की संख्या बताई गई थी, नामांकन में वह परिलक्षित क्यों नहीं हो रही है। काफी संख्या में शिक्षा से वंचित ऐसे बच्चें हैं, जो चिन्हित तो किए जा चुके हैं, किन्तु वे विद्यालय तक नहीं पहुंच पाए हैं। यानी उनका नामांकन नहीं हो पाया है। इस वजह से विभाग विद्यार्थियों को प्रवेश दिलाने के लिए बार-बार तिथि बढ़ा रहा है। अभी तक तीन बार तिथि बढ़ाई जा चुकी है। अब फिर से राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेश भेजकर नामांकन बढ़ाने का दबाव डाला है। जुलाई से लेकर अब तक स्कूलों में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या का ग्राफ देखें, तो स्थिति चिंताजनक नजर आती है।


मात्र 627 ड्रॉपआउट बच्चों का ही नामांकन

प्रवेशोत्सव के दौरान शिक्षकों को यह जिम्मेदारी दी गई थी कि जो बच्चे स्कूलों से ड्रॉपआउट हो चुके हैं, उन पर भी फोकस रखा जाए। प्रदेश के सभी 33 जिलों में किए गए सर्वे में 12843 विद्यार्थी स्कूलों से ड्रॉप आउट पाए गए हैं। इसमें से मात्र 627 विद्यार्थियों को ही स्कूल तक लाया जा सका है। इसमें 334 बालक तथा 293 बालिकाएं शामिल हैं। अब शेष रहे विद्यार्थियों को स्कूलों से फिर से जोड़ने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। प्रवेशोत्सव की तिथि बढ़ाने की भी यही बड़ी वजह है।


20,148 वंचित बच्चों को किया चिन्हित

प्रवेशोत्सव से पहले किए गए सर्वे के दौरान 20,148 वंचित बच्चों को चिन्हित किया गया था। इसके परिप्रेक्ष में देखा जाए, तो लगभग 20 फीसदी का ही नामांकन हो पाया है। ऐसे नामांकित बच्चों की संख्या 4188 ही है। यह वे बच्चे हैं, जो कभी स्कूल ही नहीं गए थे। उन्हें शिक्षा से जोड़ने के लिए सर्वे कराया गया था। इसके लिए शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई थी। इसके अलावा नव प्रवेशित बच्चों का भी नामांकन कम हुआ है। सत्र 2023-24 में 4815 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया। विभागीय अधिकारियों की निगाह में यह संख्या बेहद कम है। बढ़ी तिथि में यह संख्या भी बढ़ाई जा सकती है।


अधिकारियों को भेजे पत्र में यह लिखा

राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के राज्य परियोजना निदेशक डॉ. टी. शुभमंगला ने जिला शिक्षा अधिकारियों को नामांकन बढ़ाने के लिए पत्र भी भेजा है।पत्र में कहा गया है कि शिक्षकों के सर्वे कार्य के दौरान शिक्षा से वंचित चिन्हित बच्चों का विद्यालय में नामांकन शत-प्रतिशत नहीं किया जा रहा है। ऐसे बच्चों का नामांकन कराने के लिए ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित कर शत-प्रतिशत नामांकन करवाना सुनिश्चित करें।


इस तरह बढ़ी तिथि

पहले 16 अगस्त तक प्रवेश तिथि बढ़ाई गई थी। इसे बढ़ा कर 25 अगस्त किया गया। अब 31 अगस्त तक प्रवेश तिथि बढ़ाई गई है। जबकि कक्षा एक से आठ तक वर्ष पर्यन्त प्रवेश दिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें