Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

गुरुवार, 10 अगस्त 2023

शिक्षा दान... वृद्धा ने पति की स्मृति में अपनी पेंशन से स्कूल के कक्षा कक्ष को निखार कर बनवा दिया स्मार्ट स्टडी रूम



 शिक्षा दान... वृद्धा ने पति की स्मृति में अपनी पेंशन से स्कूल के कक्षा कक्ष को निखार कर बनवा दिया स्मार्ट स्टडी रूम

 भोपालगढ़ ।यूं तो पेंशन बुढ़ापे का सहारा होती है, लेकिन एक वृद्धा ने अपनी पति की पुण्य स्मृति को एक विद्यालय में स्मार्ट स्टडी रूम बनाकर विशेष बना दिया है। भोपालगढ़ निवासी चौथी देवी गुरु ने अपने पति स्व. हीरालाल गुरु की पुण्य स्मृति में चुन्नी देवी गणेशराम राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भोपालगढ़ में बच्चों के प्रति स्नेह भाव रखते हुए अपनी वृद्धा पेंशन राशि का संग्रह कर सदुपयोग किया। उन्होंने 10 हजार रुपए की लागत राशि से बच्चों के शिक्षण के लिए स्मार्ट स्टडी कक्ष बनवाया।


संस्था प्रधान गिरधारीसिंह कड़वासरा ने बताया कि स्मार्ट स्टडी कक्ष में पाठ्यक्रम बिन्दुओं को कक्ष की दीवारों पर पेंटिंग कार्य कलात्मक ढंग से चित्रांकन व लेखांकन करवा कर विद्यालय परिवार को समर्पित किया गया। आदर्श विद्या मंदिर के सत्यनारायण वैष्णव ने बताया कि चौथी देवी गुरु ने अपनी वृद्ध जन सम्मान पेंशन योजना राशि का सदुपयोग कर इस विद्यालय से पूर्व भी भोपालगढ़ के स्थानीय विद्यालय आदर्श विद्या मन्दिर में भी स्मार्ट स्टडी कक्ष पेंटिंग निर्माण कार्य करवाया। कलाविद् रामपाल गुरु ने कहा कि ऐसी कलात्मक पेंटिंग से बच्चे खेल-खेल में शिक्षण अर्जित कर अपने भावी जीवन को सरस व सार्थक बना सकेंगे।


सामाजिक कार्यकर्ता भारमल गुरु ने आमजन से शिक्षण संस्थाओं में सहयोग का आह्वान किया है। चौथी देवी गुरु द्वारा पेंशन भेंट करने पर पूर्व सांसद बद्रीराम जाखड़, विधायक पुखराज गर्ग, प्रधान शांति राजेश जाखड़, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मनोहरलाल मीणा, उप ब्लॉक शिक्षा अधिकारी अल्फुराम टाक, ओमप्रकाश चोटिया, युवा नेता शिवकरण सैनी सहित ग्रामीणों ने सराहना की है।


स्मार्ट स्टडी कक्ष की दीवारों पर कलात्मक ढंग से बनाए गए चित्रांकन से बच्चे खेल-खेल में ही हिन्दी,अंग्रेजी वर्णमाला,चित्रों को गिनकर गिनती,वाक्य वर्ग पहली से वाक्य निर्माण, ज्यामितीय आकृतियां,राष्ट्रीय पर्वों ,त्योहारों, शरीर के अंगों के नाम,कथा व कविता के माध्यम से बच्चें अपने ज्ञान कौशल में अभिवृद्धि कर सकेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें