Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

रविवार, 20 अगस्त 2023

इंस्पायर अवार्ड नामांकन की अंतिम तिथि नजदीक, कम नामांकन ने बढ़ाई चिंता



 इंस्पायर अवार्ड नामांकन की अंतिम तिथि नजदीक, कम नामांकन ने बढ़ाई चिंता

बीकानेर. बाल वैज्ञानिकों में नवाचारी सोच विकसित करने के उद्देश्य से हर साल इंस्पायर अवार्ड दिए जाते हैं। इसमें राज्य के बाल वैज्ञानिकों से अधिक से अधिक आवेदन कराने के लिए संभाग स्तर पर प्रभारी मनोनित किए गए हैं।माध्यमिक शिक्षा निदेशक कानाराम ने मंडलवार प्रभारी मनोनीत करते हुए उन्हें कक्षा 6 से 10वीं तक 10 से 15 आयुवर्ग के सरकारी तथा निजी स्कूलों के बाल वैज्ञानिकों के आइडिया ईआईएमएएस पोर्टल पर 31 अगस्त तक ऑनलाइन अपलोड कराने के निर्देश दिए हैं।


हर स्कूल से कम से कम पांच नॉमिनेशन

निदेशक ने सभी संभागीय संयुक्त निदेशकों, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक-प्रारंभिक मुख्यालयों) को अपने क्षेत्र के हर सरकारी और गैर सरकारी स्कूल से कम से कम 5 बाल वैज्ञानिकों के आइडिया पोर्टल पर निर्धारित तिथि से पहले अपलोड कराने के निर्देश भी दिए हैं। ये आइडिया मूल होने चाहिए तथा बाल वैज्ञानिकों के अपने विचार होने चाहिए।


अब तक बहुत कम आइडिया अपलोड

ईआईएमएएस पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन 1 मई से शुरू हो चुके हैं, लेकिन अब तक बहुत ही कम बाल वैज्ञानिकों के आइडिया अपलोड हुए हैं, जबकि आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त नजदीक आ रही है। अब तक गत वर्ष के मुकाबले केवल 17.29 फीसदी आवेदन ही हो पाए हैं।


जिला भी पिछड़ा

बीकानेर जिले में 1908 सरकारी व निजी स्कूलों में से अब तक 140 स्कूलों ने ही इंस्पायर अवार्ड मानक योजना में बाल वैज्ञानिकों के आइडिया अपलोड किए हैं। अभी भी जिले के 1768 स्कूलों से आवेदन आने बाकी हैं। प्रभारी अधिकारी कमल कांत स्वामी ने 22 अगस्त तक सभी नॉमिनेशन कराने से वंचित रहे स्कूलों के संस्था प्रधानों को पोर्टल पर आवेदन कराने को कहा है।


बीकानेर @ पत्रिका. प्रदेश में नए जिलों के गठन के बाद अब इन जिलों में कार्यरत शिक्षकों को भी राज्य स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। पूर्व में 33 जिलों के शिक्षकों को सम्मानित करने का निर्णय किया गया था। अब नए 17 जिलों में जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय खोलने के साथ ही इन जिलों के शिक्षकों को भी प्रदेश स्तर पर सम्मानित करने का निर्णय किया गया है। ऐसे में अब 150 शिक्षकों को राज्य स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। शिक्षा निदेशक कानाराम ने मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को इस बारे में आदेश भेजा है। शिक्षक दिवस समारोह पांच सितंबर को आयोजित किया जाएगा।


आदेश में कहा गया है कि नवीनतम स्थिति के अनुसार 33 के स्थान पर 50 जिले हो गए हैं। ऐसे में जिला स्तरीय एवं प्रत्येक जिले से 3 शिक्षक राज्य स्तरीय कार्यक्रम में सम्मानित होने के प्रावधान के अनुसार 99 के स्थान पर 150 शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा।


...अगर ऐसी स्थिति हो

कुछ ब्लॉक ऐसे भी हैं, जिनमें से कुछ हिस्सा एक जिले में एवं कुछ हिस्सा अन्य जिले में है। ऐसी स्थिति में ब्लॉक स्तर पर प्रावधानानुसार चुने जाने वाले शिक्षकों के आवेदन पत्र संबंधित जिले के सीडीईओ व नवगठित जिलों के लिए डीईओ से स्वीकृत होंगे।


महिला पॉलिटेक्निक में इंजीनियरिंग द्वितीय वर्ष में सीधे प्रवेश शुरू

बीकानेर. राजकीय महिला पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में सत्र 2023-24 के लिए डिप्लोमा इलेक्ट्रोनिक्स इंजीनियरिंग शाखा के द्वितीय वर्ष (पार्श्व पद्धति) में रिक्त रही सीटों पर संस्था स्तर पर प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ होने जा रही है। न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10 प्लस 2 विज्ञान/ संबंधित ट्रेड में आईटीआई या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण निर्धारित की गई है। प्रवेश के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। इच्छुक अभ्यर्थी 24 अगस्त तक आवश्यक दस्तावेजों के साथ संस्था में उपस्थित होकर अपना आवेदन प्रस्तुत कर प्रवेश ले सकेंगी।


बीकानेर . राज्य के 117 और सामान्य स्कूलों को महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में रूपांतरित किया गया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। इन सभी स्कूलों में पहली से पांचवीं तक की कक्षाओं में अंग्रेजी माध्यम से शिक्षण इसी सत्र से शुरू किया जाएगा। इससे पहले अभी हाल ही में 240 स्कूलों को महात्मा गांधी स्कूलों में रूपांतरित करने के आदेश जारी किए गए थे।


इन जिलों में रूपांतरित होंगे स्कूल : अलवर जिले में 15, बाड़मेर में 1, भरतपुर में 11, बीकानेर में 8, चित्तौड़ में 12, चूरू में 3, दौसा में 7, डूंगरपुर में 2, गंगानगर में 1, हनुमानगढ़ में 2, जयपुर में 16, जालौर में 6, झुझनू में 6, करौली में 4, कोटा में 1, नागौर में 12, राजसमंद में 9 तथा सवाईमाधोपुर में 1 स्कूल शामिल हैं।


बीकानेर में आठ स्कूल : बीकानेर में 3 बीकानेर ब्लॉक में , 4 कोलायत ब्लॉक में तथा एक बज्जू खालसा ब्लॉक में स्कूल को महात्मा गांधी में रूपांतरित किया गया है। इनमें राउप्रावि गीगासर, राप्रावि बच्छासर, राप्रावि सलोतन, राप्रावि चांडासर, राप्रावि भोलासर चौहान, राप्रावि 5 एमकेएम, राप्रावि गंगापुरा तथा राप्रावि चारणान शामिल हैं। ये सभी कोलायत विधानसभा क्षेत्र में स्थित हैं।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें