Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 22 अगस्त 2023

स्काउट गाइड मंडल स्तरीय ग्रुप पंजीकरण अभियान संभाग बीकानेर

 स्काउट गाइड मंडल स्तरीय ग्रुप पंजीकरण अभियान संभाग बीकानेर


विषय:- स्काउट/गाइड गतिविधि संचालन एवं पंजीकरण के क्रम में

 माननीय मुख्यमंत्री महोदय के बजट घोषणा 2023-24 के बिन्दु संख्या 48 की अनुपालना में प्रत्येक स्काउट/गाइड गतिविधि का संचालन किया जाना अनिवार्य है । यह देखा जा रहा है कि उच्चाधिकारियों के बार बार निर्देशोंके बावजूद भी बीकानेर संभाग के अधिकांश राजकीय एवं निजी विद्यालयों में स्काउट गाइड गतिविधि का संचालन नही हो पा रहा है ।


श्रीमान् स्टेट चीफ कमिश्नर एवं श्रीमान् निदेशक, माध्यमिक शिक्षा, बीकानेर के आदेशों की अनुपालना में प्रत्येक विद्यालय में स्काउट/गाइड संचालित करने के लिए राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड, मण्डल मुख्यालय, बीकानेर के तत्वावधान में दिनांक 25 अगस्त 2023 से 03 सितम्बर 2023 तक मण्डल स्तरीय ग्रुप पंजीकरण अभियान का आयोजन किया जा रहा है ।


इस ग्रुप पंजीकरण अभियान के अर्न्तगत प्रभारी सहायक जिला कमिश्नर (स्काउट/गाइड ) के निर्देशन में सहायक जिला कमिश्नर, ट्रैनिंग कमिश्नर, ट्रैनिंग काउन्सलर, सचिव व सयुक्त सचिवों द्वारा ऐसे विद्यालय जहाँ स्काउट/गाइड गतिविधि संचालित नही है, उन विद्यालयों से सम्पर्क कर वहाँ के एक अध्यापक/अध्यापिका को प्रभारी बनाकर स्काउट/गाइड ग्रुपों का पंजीकरण किया जायें एवं अध्यापक/अध्यापिका का नाम बिग्नर्स कोर्स के लिए भिजवावें ।


इस ग्रुप पंजीकरण अभियान के पश्चात् टीम द्वारा दिनांक 05.09.2023 तक चार-चार प्रतियों में भरे हुए ग्रुप पंजीकरण प्रपत्र स्थानीय संघ की औपचारिकता पूर्ण कर अनिवार्य रूप से सी०ओ० (स्काउट/गाइड ), बीकानेर को जमा करवाकर इस कार्यालय को सूचित करें ।


अतः समस्त संस्था प्रधान को निर्देशित किया जाता है कि ग्रुप पंजीकरण अभियान से सम्बन्धित स्काउटर / गाइडर ट्रेनिग काउन्सलर व सचिव को 25.08.2023 को यथासमय कार्यमुक्त कर स्थानीय संघ सचिव को उपस्थिति देने हेतु पाबन्द करें।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें