Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 30 अगस्त 2023

स्कूलों में शिक्षकों की पूर्ति करेगा डिजिटल क्लास रूम


 स्कूलों में शिक्षकों की पूर्ति करेगा डिजिटल क्लास रूम

बज्जू. उपखंड क्षेत्र के राजकीय स्कूलों में अक्सर शिक्षकों की कमी को देखा जा सकता है। वहीं डेजर्ट संस्थान डिजिटल क्लासरूम के साथ इस कमी को दूर करने का प्रयास कर रहा है। संस्थान ने ग्राम पंचायत गोडू व मिठड़िया के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में क्लासरूम तैयार कर संस्था को सुपुर्द कर दिए हैं और विद्यार्थियों को इसका फायदा मिलना शुरू हो गया है।


संस्था के डॉ. सुनील तेतरवाल ने बताया कि क्लासरूम को विशेष डिजिटल पैनल, इन्वर्टर, वाईफाई, पर्दे, विशेष लाइट व बैठने की व्यवस्था करवाई गई है, जिससे स्कूल में पद रिक्त है, उसकी शिक्षा बच्चों को मिल सके। डॉ. तेतरवाल ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में विशेषकर प्रतिभाशाली बालकों को निजी स्कूलों व अन्य जगह पर भेज दिया जाता है, लेकिन बालिकाओं को रिक्त पदों के कारण निराशा होती है और अब डिजिटल क्लासरूम से विशेष फायदा होगा।


इनमें मिलेगी राहत

डॉ. तेतरवाल ने बताया कि डिजिटल क्लासरूम से कक्षा 9 व 10 की गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान व अंग्रेजी विषयों की ऑनलाइन कक्षाएं संचालित होगी और कक्षाएं नियमित चलेगी। वहीं प्रतिमाह प्रतिभाओं को तलाशने के लिए परीक्षा का भी आयोजन संस्था स्तर पर होगा। गांवों में विशेषकर गणित, अंग्रेजी व विज्ञान विषयों के पद रिक्त है, जिससे अब राहत मिलेगी।


प्रतिभाओं को उपलब्ध करवा रहे सुविधा

डेजर्ट संस्था उपखंड क्षेत्र में विशेष परीक्षा का आयोजन करवाकर नीट परीक्षा की तैयारी करवा रहा है। संस्था 80 प्रतिभाओं को निशुल्क नीट की तैयारी के साथ हॉस्टल सुविधा भी उपलब्ध करवा रही है।


अभी शुरुआत..

उपखंड के राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूलों में पद रिक्त है और ग्रामीण प्रतिभा पिछड़े नहीं। इनके लिए यह अभियान शुरू किया गया है। अभी दो जगह पर यह शुरू किया है। जल्द ही अन्य गांवों में भी डिजिटल क्लासरूम का प्रयास शुरू किया जाएगा।-डॉ. सुनील तेतरवाल, निदेशक डेजर्ट फाउंडेशन, बज्जू

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें