Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

रविवार, 20 अगस्त 2023

शिक्षक भर्ती में दस्तावेज सत्यापन का काम पूरा, अब गेंद बोर्ड के पाले में

 शिक्षक भर्ती में दस्तावेज सत्यापन का काम पूरा, अब गेंद बोर्ड के पाले में

सीकर. प्रदेश के बीएड व बीएसटीसीधारी बेरोजगारों की नौकरी की खुशियों अब जल्द पूरी होगी। शिक्षा विभाग ने 48 हजार पदों की शिक्षक भर्ती के लिए लेवल प्रथम और द्वितीय में चयनित दोगुने अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन का काम पूरा कर लिया है। सूत्रों की माने तो प्रथम लेवल अभ्यर्थियों की फाइनल सूची इस महीने में जारी हो सकती है। वहीं द्वितीय लेवल के विषयों के परिणाम सितम्बर महीने में जारी होने की आस है। वहीं राजस्थान लोक सेवा आयोग ने भी वरिष्ठ अध्यापक भर्ती के परिणाम जारी करना शुरू कर दिया है। ऐसे में विद्यार्थियों को इस सत्र में नए शिक्षक मिल सकेंगे। दरअसल, सरकार ने पिछले चार साल में बड़े स्तर पर स्कूलों को क्रमोन्नत किया है। इनके अपुपात में शिक्षकों की भर्ती कम हुई है। ऐसे में विद्यार्थियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।


नई भर्ती की भी गूंजने लगी मांग

प्रदेश में अब प्रथम श्रेणी व्याख्याता, वरिष्ठ अध्यापक व तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती कराने की भी मांग गूंजने लगी है। वहीं बेरोजगारों की ओर से इस साल नई शिक्षक पात्रता परीक्षा कराए जाने की मांग की जा रही है। यदि सरकार की ओर से इस साल शिक्षक पात्रता परीक्षा कराई जाती है तो दो लाख से अधिक बेरोजगारों को राहत मिल सकती है।


1. परिणाम को लेकर विवाद:


प्रथम लेवल से लेकर द्वितीय लेवल में कई प्रश्नों को कर्मचारी चयन बोर्ड ने डिलिट कर दिया। कई अभ्यर्थियों ने इस मामले में न्यायालय की शरण लेना अभी से शुरू कर दिया है। अंतिम परिणाम जारी होने के बाद इस मामले में और विवाद होने की संभावना है।


2. पहले तबादले या परिणाम:


तृतीय श्रेणी शिक्षक पिछले साढ़े चार साल से तबादलों को लेकर आंदोलनरत है। प्रदेश के कई शिक्षक संगठनों की मांग है कि पहले तृतीय श्रेणी शिक्षकों के तबादले किए जाए। इसके बाद ही चयनित अभ्यर्थियों का पदस्थापन किया जाए।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें