Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

सोमवार, 7 अगस्त 2023

स्कूलों में बनेंगे बच्चों के आधार कार्ड शाला दर्पण पोर्टल पर भी होंगे अपलोड



 स्कूलों में बनेंगे बच्चों के आधार कार्ड शाला दर्पण पोर्टल पर भी होंगे अपलोड

जोधपुर. सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अब आधार कार्ड शिक्षा विभाग की मोबाइल आधार सेवा केंद्र के माध्यम से स्कूल में ही बनेंगे। इसके लिए 295 ब्लॉक में 590 आधार एनरोलमेंट किट के माध्यम से आधार बनाकर उनको शाला दर्पण पर अपलोड किया जाएगा। आधार कार्ड बनाने का यह कार्य हर ब्लॉक में होगा। आधार सेवा केंद्र सोमवार से शनिवार तक कार्य करेगा और अगर संबंधित स्कूल का संस्था प्रधान रविवार को अवकाश के दिन भी परमिशन देता है तो छुट्टी के दिन भी आधार बनेंगे।


राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की राज्य परियोजना निदेशक डॉ.टी.शुभमंगला ने सभी सीडीईओ को निर्देश दिए हैं कि जिन ब्लॉक को आधार किट उपलब्ध करवाए गए हैं। उनको ऑपरेटर उपलब्ध करवाने का कार्य मैसर्स हाड़ौती इंडस्ट्रीज इंडिया लिमिटेड को दिया गया है। कार्य को संपादित करवाने के लिए जिले के नोडल अधिकारी समसा के एडीपीसी होंगे, जबकि एपीसी या पीओ आईसीटी सह नोडल के रूप में होंगे। ब्लॉक स्तर पर नोडल अधिकारी एसीबीईओ द्वितीय होंगे, जबकि आरपी आईसीटी सह नोडल अधिकारी के रूप में होंगे।


राजस्थान शिक्षक व पंचायतीराज संघ के प्रदेश संगठन मंत्री संतोक सिंह सिनली ने बताया कि स्कूलों में आधार कार्ड के बिना बच्चों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा था। अब बच्चो के स्कूल में आधार कार्ड बनने से बच्चो और उनके अभिभावकों को फायदा होगा। संस्था प्रधान की अनुमति मिलने पर रविवार या अवकाश के दिन भी बनेंगे

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें