Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 9 अगस्त 2023

आरजीएचएस कार्डधारकों को होगा पुनर्भुगतान... चिरंजीवी वालों को नही



 आरजीएचएस कार्डधारकों को होगा पुनर्भुगतान... चिरंजीवी वालों को नही

जयपुर. राज्य सरकार राजस्थान सरकार स्वास्थ्य योजना (आरजीएचएस) के दायरे में आने वालों को निजी अस्पतालों की हड़ताल अवधि में इलाज के खर्च का पुनर्भुगतान करेगी। उधर, चिरंजीवी कार्ड धारकों को इस अवधि के इलाज खर्च के पुनर्भुगतान पर सरकार ने अभी कोई निर्णय नहीं किया है।


आरजीएचएस कार्डधारकों के इलाज खर्च को लेकर मंगलवार को वित्त विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिया गया। 10 फरवरी से 22 फरवरी 23 तक और 19 मार्च से 3 अप्रेल 23 तक अधिकांश निजी अस्पतालों ने सेवाएं बंद कर दी थीं। इस दौरान आरजीएचएस व चिरंजीवी कार्डधारक इन अस्पतालों में कैशलेस इलाज से वंचित रहे। इस बारे में वित्त विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा कि हड़ताल की अवधि में आरजीएचएस कार्ड धारकों ने आपात स्थिति में अनुमोदित व गैर अनुमोदित अस्पतालों में इनडोर उपचार लिया, उनको आरजीएचएस की दरों पर इलाज खर्च का पुनर्भरण किया जाएगा। इसके अलावा आरजीएचएस पोर्टल पर ऑनलाइन क्लेम पेश करना होगा।


चिरंजीवी धारकों को नहीं मिला बीमा का लाभ

अस्पतालों की हड़ताल के दौरान कई दिन तक निजी अस्पतालों ने पात्र लाभार्थियों को भी नकद राशि जमा कराने पर ही इलाज का विकल्प दिया था। मजबूरन हजारों मरीजों को पैसे खर्च करने पड़े। पीड़ित परिवार इसे राज्य सरकार का दोहरा रवैया बता रहे हैं। हालांकि उन्हें अब भी राज्य सरकार से राहत का इंतजार है।

ये हैं आरजीएचएस के दायरे में

राज्य मंत्रिमंडल में शामिल सभी मंत्री, वर्तमान एवं पूर्व विधायक, आईएएस-आईपीएस सहित अखिल भारतीय सेवा के सेवारत और सेवानिवृत्त अधिकारी, राज्य सरकार के सेवारत एवं सेवानिवृत्त अधिकारी-कर्मचारी और पारिवारिक पेंशन वाले उनके आश्रित, बोर्ड-निगमों सहित अन्य सार्वजनिक उपक्रमों के सेवारत एवं सेवानिवृत्त कार्मिक।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें