Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 15 अगस्त 2023

साइबर सुरक्षा में अपडेट होंगे विद्यार्थी

 साइबर सुरक्षा में अपडेट होंगे विद्यार्थी

श्रीगंगानगर। मोबाइल फोन इंटरनेट के इस युग में बढ़ते साइबर क्राइम के मामलों को रोकना चुनौती बन चुका है और इस चुनौती से लड़ने के लिए लोगों विशेषकर विद्यार्थियों और युवावर्ग का जागरूक होना बहुत आवश्यक है। इसी जरूरत को देखते हुए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद और साइबर पीस फाउंडेशन द्वारा ई-रक्षा प्रतियोगिता-2023 के 5वें संस्करण की शुरुआत की जा रही है। जिसमें स्कूल और कॉलेज के बच्चों के अलावा उनके शिक्षक, अभिभावक और संस्थान भी भाग ले सकेंगे। इस प्रतियोगिता में बच्चे, शिक्षक और अभिभावक सहित समस्त प्रतिभागी पोस्टरों, वीडियो, रील, ब्लाग्स, निबंध आदि के माध्यम से साइबर सुरक्षा को लेकर अपने अनुभव व सुझाव साझा कर सकते हैं। प्रतियोगिता का विषय सुरक्षित और जिम्मेदार साइबर संस्कृति को बढ़ावा रखा गया है। इसके लिए प्रवृष्टियां हिंदी और अंग्रेजी में मांगी गई है जिसे डिजीटल ही भेजना होगा।


3 चरणों में होगा मूल्यांकन

ई-रक्षा प्रतियोगिता में मूल्यांकन के लिए तीन दौर निर्धारित किए गए हैं। इसमें ग्रैंड जूरी द्वारा प्रत्येक श्रेणी में शीर्ष विजेताओं का चयन किया जाएगा। साथ ही विजेता प्रतिभागियों को प्रविष्टियों को एनसीईआरटी और साइबरपीस फाउंडेशन पोर्टल्स पर प्रदर्शित भी किया जाएगा। साथ ही प्रमाण पत्र, ईनाम और ट्रॉफी से सम्मानित भी किया जाएगा।


साइबर खतरों की विकसित होगी समझ

ई-रक्षा प्रतियोगिता का लक्ष्य आवश्यक सुरक्षा मानदंडों और प्रक्रियाओं का पालन करते हुए सभी आयु समूहों के युवाओं को जिम्मेदार डिजिटल नागरिक बनने में सक्षम बनाना है। प्रतियोगिता युवा शिक्षार्थियों, शिक्षकों, स्कूल अधिकारियों और अभिभावकों को साइबर सुरक्षा अवधारणाओं का ठोस और व्यापक अनुभव प्रदान करती है, ताकि वे साइबर सुरक्षा शब्दावली, खतरों, चुनौतियों और सुरक्षा तकनीकों को समझ सकें और अपने स्वयं के सबमिशन को डिजाइन कर सकें।


प्रतिभागियों की 4 श्रेणियां

कक्षा 3 से कॉलेज तक के विद्यार्थी श्रेणी-1

स्कूल और कॉलेज शिक्षक श्रेणी-2

व्यक्ति या संगठन श्रेणी-3

माता-पिता और अभिभावक श्रेणी-4


4 सालों में 1 लाख से ज्यादा प्रतिभागी

विगत 4 वर्षों में ई-रक्षा प्रतियोगियों में भागीदारी भारत के सभी राज्यों से प्रतिनिधित्व के साथ एक लाख को पार कर गई है। बच्चों और युवाओं की डिजिटल दुनिया में सकारात्मक भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए, विजेताओं को तकनीकी उपकरणों जैसे टैबलेट, एआई संचालित होम डिवाइस जैसे एलेक्सा, ई-रीडर जैसे किंडल आदि से सम्मानित किया गया है।


एक्सपर्ट व्यू

ई-रक्षा प्रतियोगिता का ध्येय साइबर स्पेस में बच्चों और युवाओं को जिम्मेदारर व नैतिक वैश्विक नेटिज़न्स के रूप में संवेदनशील बनाना है। आरबीएसई तथा सीबीएसई के साथ किसी भी अन्य बोर्ड के विद्यार्थी इरक्षा.नेट पर अपनी श्रेणी के अनुसार 31 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन सकतें हैं। आवेदन प्रक्रिया नि:शुल्क रहेगी। -भूपेश शर्मा, जिला समन्वयक, विद्यार्थी परामर्श केंद्र, श्रीगंगानगर


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें