Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 22 अगस्त 2023

बच्चों को सुरक्षित वातावरण उपलब्ध करवाना हमारा नैतिक दायित्व - जिला कलक्टर

वर्चुअल प्रदर्शनी (2020)

 बच्चों को सुरक्षित वातावरण उपलब्ध करवाना हमारा नैतिक दायित्व - जिला कलक्टर

बूंदी, 22 अगस्त। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद जयपुर एवं अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा के तत्वावधान में मंगलवार को सुरक्षित विद्यालय सुरक्षित राजस्थान के तहत विद्यालय के बालकों को गुड टच बैड टच की जानकारी देने के लिए गणगौर रिसोर्ट में प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में जिला कलक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने शिरकत की।


कार्यशाला में विचार व्यक्त करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि आव्हान किया कि गुड टच बेड टच बहुत ही संवेदनशील विषय है। बच्चों को सुरक्षित वातावरण उपलब्ध करवाना हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है। खासकर शिक्षकों की भूमिका और जिम्मेदारी अत्यंत महत्वपूर्ण है। आपकी और हमारी जिम्मेदारी है कि बच्चों से समन्वय रखें।  




जिला कलक्टर ने कहा कि शिक्षक अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए ऐसी किसी भी तरह की घटना होने पर उसको जानकारी में लाएं। उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाओं की जानकारी सामने वाले शिक्षकों को सम्मानित भी किया जाएगा। शिक्षकों से अपेक्षा है कि वह गुड टच बेड टच के बारे में बच्चों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक किया जावे।


कार्यशाला मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी तेजकंवर ने गुड टच बैड टच बारे में प्रशिक्षणार्थियों  को विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने निर्देश दिए कि 26 अगस्त को विद्यालय के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जावे। बाल संरक्षण इकाई की अध्यक्ष सीमा पोद्दार ने बच्चों के साथ होने वाली घटनाओं के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्हें रोकने के उपाय तथा प्रशिक्षण में विद्यार्थियों को मिलने वाले लाभ से अवगत करवाया। अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा बूंदी राजेंद्र कुमार व्यास ने प्रशिक्षणार्थियों को उपयोगी जानकारी दी।  


कार्यक्रम में सहायक परियोजना समन्वयक सुनीता कटारा ने सभी संभागीय को शिक्षा विभाग की ओर से गुड टच बैड टच की संपूर्ण जानकारी साझा की। सहायक परियोजना  समन्वयक दिलीप सिंह गुर्जर ने प्रशिक्षण को मानवीय संवेदना की दृष्टि से लेने के लिए आग्रह किया। कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमावत ने प्रशिक्षण के अंत में सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया। इस दौरान मोनिका लोढ़ा, ज्योत्सना चतुर्वेदी, दीपिका पाराशर, पल्लवी गर्ग, डॉक्टर फरनाज सिद्दीकी तथा बूंदी जिले में संचालित पांचों ब्लॉक के शिक्षक शिक्षिकाएं ने भाग लिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें