Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

सोमवार, 7 अगस्त 2023

अंतरजनपदीय तबादलों के बाद स्कूल आवंटन में दिव्यांग महिलाओं को पहले मिलेगा स्कूल चुनने का मौका



 अंतरजनपदीय तबादलों के बाद स्कूल आवंटन में दिव्यांग महिलाओं को पहले मिलेगा स्कूल चुनने का मौका

बेसिक शिक्षकों के अंतरजनपदीय (एक जिले से दूसरे जिले में) तबादलों के बाद अब उनको स्कूल आवंटन के बारे में निर्देश जारी कर दिए गए हैं तैनाती प्रक्रिया और काउंसलिंग शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। इसके अनुसार सबसे पहले दिव्यांग शिक्षिकाओं को स्कूल चुनने का मौका मिलेगा। सबसे अंत में सामान्य पुरुषों को स्कूल चुनने का मौका दिया जाएगा।


ये है काउंसलिंग शेड्यूल : सचिव प्रताप सिंह बघेल की ओर से जारी आदेशों के अनुसार सभी मंडलों के शिक्षकों और विद्यालयों की लिस्ट का परीक्षण करके 10 से 14 अगस्त तक अपडेट करने के लिए कहा गया है। सभी मंडलों के प्राथमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के सहायक शिक्षक व प्रधानाध्यापकों की काउंसलिंग 16 अगस्त को होगी। वहीं वस्ती, झांसी, चित्रकूट, अयोध्या, देवीपाटन, मुरादाबाद, कानपुर, आजमगढ़, सहारनपुर मंडल के प्राथमिक विद्यालयों के सहायक अध्यापकों की काउंसलिंग 17 अगस्त को और मेरठ, आगरा, अलीगढ़, बरेली, प्रयागराज, वाराणसी, मीरजापुर, लखनऊ, गोरखपुर मंडल के सहायक अध्यापकों की काउंसलिंग 18 को होगी। अध्यापकों को आवंटित स्कूलों में 19 अगस्त को कार्यभार ग्रहण करना होगा.


क्या होगी प्रक्रिया

स्कूल आवंटित करने के लिए शिक्षकों को प्राप्त गुणांक के आधार अवरोही (घटते क्रम में लिस्ट तैयार की जाएगी। दिव्यांग महिला, दिव्यांग पुरुष, महिला, पुरुष अध्यापकों की ये लिस्ट अलग-अलग तैयार की जाएगी। सबसे पहले गुणांक के आधार पर दिव्यांग महिला को मौका दिया जाएगा। उसके बाद दिव्यांग पुरुष, महिला और फिर पुरुष को स्कूल चयन का मौका दिया जाएगा। इसी तरह विद्यालय विहीन, एकल शिक्षक, दो शिक्षक और दो से ज्यादा शिक्षक वाले विद्यालयों की सूची छात्र संख्या के आधार पर तैयार की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें