Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 22 अगस्त 2023

स्कूल की अव्यवस्थाओं पर ग्रामीणों में रोष टीसी कटवाने को मजबूर पेरेंट्स; टीचर्स की कमी और मिसमैनेजमेंट का आरोप

 

स्कूल की अव्यवस्थाओं पर ग्रामीणों में रोष टीसी कटवाने को मजबूर पेरेंट्स; टीचर्स की कमी और मिसमैनेजमेंट का आरोप

अजमेर जिले के कांकनियावास में ग्रामीणों ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की अव्यवस्थाओं, प्रधानाचार्या व अध्यापकों की कमी को लेकर रोष जताया। ग्रामवासियों ने विद्यालय में प्रधानाचार्य, शिक्षक व व्याख्याता नहीं होने की अव्यवस्थाओं को लेकर विरोध किया। ग्रामीणें का कहना था कि अध्यापकों का समय पर नहीं आते हैं, एसडीएमसी और एसएमसी का रिकॉर्ड भी नहीं है। इसके अलावा एसडीएमसी कमेटी के वार्षिक प्लान नहीं बनाने जैसी समस्याओं पर विरोध जताया।


ग्रामवासी श्रवण जाजून्दा, सुमेर सिंह, आशू मोहम्मद, महबूब, विकास चौधरी, शाहरुख, रोशन, महेंद्र, पुखराज, लक्ष्मण, रामजीलाल वर्मा ने बताया कि यहां पढ़ाई की व्यवस्था बेहद लचर है। विभिन्न विषयों से जुड़े सवाल पूछने पर स्टूडेंट्स उसका जवाब नहीं दे पाते हैं। इस विद्यालय में पहले 300 विद्यार्थीयों का नामांकन था लेकिन वर्तमान में 146 स्टूडेंट्स का ही नामांकन है।


टीसी कटवा रहे पेरेंट्स

विद्यालय में हो रही व्यवस्थाओं के कारण ग्रामीणों द्वारा बच्चों की टीसी कटवा कर दूसरी जगह प्रवेश दिलाया जा रहा है । शिक्षा विभाग की ओर से विद्यालय पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। एसडीएमसी अध्यक्ष व ग्रामीणों द्वारा विद्यालय के खर्चे की डिटेल मांगने पर उपलब्ध नहीं करवाई जा रही है। ग्रामीणों ने आक्रोश जताते हुए बताया कि यदि शिक्षा विभाग की ओर से इस पर कोई कार्रवाई नहीं की तो ग्राम वासियों द्वारा 15 दिन बाद विद्यालय के मेन गेट पर तालाबंदी करेंगे। विद्यालय की व्यवस्थाओं को लेकर ग्रामीणों में रोष व्याप्त है।


शिक्षा अधिकारी को भी लगाया फोन

ग्रामीणों ने ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को फोन पर बात कर विद्यालय की अव्यवस्थाओं के बारे में अवगत करवाया। उन्होंने ग्रामीणों को जल्द ही विद्यालय की अवस्था में सुधार करने व शिक्षकों की व्यवस्था करने का आश्वासन दिया है। कार्यवाहक प्रधानाचार्य अल्पना वर्मा ने कहा कि विद्यालय की व्यवस्थाओं में जल्दी ही सुधार कर दिया जाएगा। एसडीएमसी खाते का लेखा-जोखा के लिए पीईओ को प्रार्थना पत्र भेज दिया है, जल्दी उपलब्ध करवा देंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें