Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 22 अगस्त 2023

खुशखबर: अब घर नहीं, आंगनबाड़ी केंद्रों पर बनेगा बच्चों का गर्म भोजन,हर आंगनबाड़ी केंद्र पर होगा गैस कनेक्शन, बच्चे होंगे लाभान्वित


 खुशखबर: अब घर नहीं, आंगनबाड़ी केंद्रों पर बनेगा बच्चों का गर्म भोजन,हर आंगनबाड़ी केंद्र पर होगा गैस कनेक्शन, बच्चे होंगे लाभान्वित


सिणधरी. आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और बच्चों के लिए खुशखबरी है। बाड़मेर-बालोतरा जिले में संचालित आंगनवाड़ी केंद्रों पर ही पका हुआ गर्म भोजन मिलेगा। सरकार ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को घर से भोजन पकाने की समस्या से निजात देते हुए प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्र को गैस कनेक्शन से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू की है। सरकार ने आंगनबाड़ी केंद्रों पर ही गैस कनेक्शन देने के लिए बजट जारी किया है। अब हर केंद्र पर गैस कनेक्शन कर वहीं भोजन पकाया जाएगा। जानकारी के अनुसार राज्य सरकार ने बाड़मेर-बालोतरा जिले में 3559 आंगनबाड़ी केंद्रों में गैस कनेक्शन के लिए एक करोड़ 88 लाख 62 हजार 700 रुपए का बजट जारी किया है।  


यह राशि शीघ्र ही अगस्त की अंतिम तारीख तक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के खाते में जाएगी। बाड़मेर-बालोतरा जिले में आंगनबाड़ी केंद्रों पर करीब सवा लाख से अधिक बच्चे नामांकित हैं। जानकारी के मुताबिक सरकार ने गैस कनेक्शन के लिए तीनों कंपनियों में गैस टंकी चूल्हा रेगुलेटर नली सहित किट दर तय कर राशि जारी की है। हर केंद्र को गैस कनेक्शन के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के खाते में 5300 रुपए स्थानांतरित करेगी। गौरतलब है कि सरकार ने आंगनबाड़ी केंद्रों पर गैस कनेक्शन देने की योजना बजट में शामिल की थी।


इनका कहना है-

आंगनबाड़ी केंद्र पर गैस कनेक्शन देने की प्रक्रिया शुरू की गई है। आधी से अधिक जगह बिल बना कर ट्रेजरी में प्रस्तुत कर दिए और अन्य केंद्रों के लिए प्रक्रिया जारी है। कार्यकर्ताओं को बजट मिलने पर वे अपनी नजदीकी गैस एजेंसी से मैप होने पर कनेक्शन प्राप्त कर सकेंगे। अगस्त के अंतिम समय तक सभी केंद्रों पर प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। -सोमेश्वर देवड़ा, उप निदेशक, महिला व बाल विकास विभाग, बाड़मेर।


पैसों का होगा गैस रिफिल

जानकारी के अनुसार सरकार प्रति लाभार्थी 45 पैसे के हिसाब से मिलने वाली राशि से आंगनबाड़ी केंद्र पर गैस सिलेंडर रिफिल करवा सकेंगे। इस तरह पूर्व में प्रति विद्यार्थी भोजन बनाने वाली राशि जारी रहेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें