Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शनिवार, 5 अगस्त 2023

काली बाई भील और देवनारायण छात्रा स्कूटी योजनाओं का लाभ छात्राओं को मिले इसके लिए शिक्षा बोर्ड ही देगा आंकड़ा



 काली बाई भील और देवनारायण छात्रा स्कूटी योजनाओं का लाभ छात्राओं को मिले इसके लिए शिक्षा बोर्ड ही देगा आंकड़ा


एपीआई के माध्यम से सीधे स्कॉलरशिप पोर्टल पर प्राप्त हो सकेगा विवरण

अब कवायद यह की जा रही है कि अॉनलाइन छात्रवृत्ति आवेदन की सरलीकरण की दृष्टि से वर्ष 2024 की 12वीं कक्षा की ऑनलाइन परीक्षा फार्म में सूचनाएं भरवाते समय विद्यार्थी का जनाधार, आधार तथा परिवार की वार्षिक आय की सूचना को भी जोड़ा जाए। इससे सत्र 2024-25 से विद्यार्थियों की ये सूचनाएं एपीआई के माध्यम से छात्रवृत्ति पोर्टल पर प्राप्त की जा सकें।


}2023 में 2.78 लाख छात्राओं के आई है प्रथम श्रेणी: बोर्ड की 12वीं व समकक्ष परीक्षा में करीब 10 लाख स्टूडेंट्स औसतन बैठते हैं। वर्ष 2023 की 12वीं परीक्षाओं के परिणाम में कुल 5 लाख 54 हजार 09 परीक्षार्थियों ने प्रथम श्रेणी प्राप्त की है। इनमें से 2 लाख 78 हजार 649 लड़कियां हैं।


}बोर्ड जल्द ही भराएगा परीक्षा आवेदन पत्र: बोर्ड द्वारा जल्द ही परीक्षा आवेदन पत्र भरवाए जाएंगे। माना यही जा रहा है कि बोर्ड वर्ष 2024 की परीक्षाओं के ऑनलाइन आवेदन पत्रों में ही परीक्षार्थियों से नए फॉर्मेंट में जानकारी मांग सकता है।


}अभी बोर्ड से ऑफलाइन लेना होता है आंकड़ा: अभी तक आयुक्तालय को प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण परीक्षार्थियों का आंकड़ा बोर्ड से ऑफलाइन लेना होता था। इस आंकड़े में भी देरी हो जाती है। अब ये सब ऑनलाइन हो जाएगा।


}क्या है एपीआई: एक्सपर्ट के अनुसार एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) एक विशिष्ट प्रकार का कोड होता है। इसका उपयोग कर किसी दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम, एप्लीकेशन अथवा सर्विस के डाटा या फंक्शन्स को आसानी से एक्सेस किया जाता है।


अजमेर | राज्य सरकार की कॉलेज छात्राओं के लिए लागू दो महत्वपूर्ण स्कीम काली बाई भील छात्रा स्कूटी योजना और देवनारायण छात्रा स्कूटी योजनाओं का फायदा छात्राओं को मिले इसके लिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को ही आंकड़ा उपलब्ध कराना होगा। इसके लिए बोर्ड को अलग से किसी प्रकार की एक्सरसाइज नहीं करनी है, बल्कि बोर्ड की वर्ष 2024 की मुख्य परीक्षाओं के परीक्षा आवेदन पत्रों में ही परीक्षार्थी का आधार, जन आधार नंबर के साथ उसके परिवार की आय भी भरानी होगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि इस डाटा से ऑन लाइन स्कॉलरशिप पोर्टल पर छात्रवृत्ति के आवेदन का सरलीकरण किया जा सकेगा। इस संबंध में आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा राजस्थान जयपुर ने एक पत्र बोर्ड को भेजा है। आयुक्त कॉलेज शिक्षा विभाग ने बोर्ड सचिव से कहा है कि 10वीं व 12वीं में अधिक अंक प्राप्त करने के लिए छात्राओं को प्रोत्साहित व प्रतिस्पर्धा की भावना विकसित करते हुए उच्च अध्ययन के लिए प्रेरित करने के निहित उद्देश्य से आरबीएसई एवं सीबीएसई से संबद्धता प्राप्त राजस्थान में स्थित स्कूलों से उत्तीर्ण छात्राओं को 10वीं एवं 12वीं कक्षा के प्राप्तांकों की जिलेवार वरीयता के अनुसार स्कूटियों का वितरण किया जाता है। इसके लिए छात्रवृत्ति पोर्टल पर ऑन लाइन आवेदन मांगे जाते हैं। लेकिन फिर भी बड़ी संख्या में छात्राएं आवेदन नहीं कर पातीं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें