Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

मंगलवार, 8 अगस्त 2023

बच्चों के बनेंगे आधार, विद्यालय पहुंचेगी मोबाइल टीम



 बच्चों के बनेंगे आधार, विद्यालय पहुंचेगी मोबाइल टीम

बाड़मेर. सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों के आधार कार्ड बनाने, अपडेशन करने के लिए अभिभावकों को अब भटकने की जरूरत नहीं रहेगी। राज्य सरकार ने मोबाइल टीमों के जरिए स्कूलों में ही आधारकार्ड बनाने का निर्णय किया है। इसके लिए प्रत्येक ब्लॉक में दो मोबाइल टीम कार्य करेगी। मोबाइल टीम को शिक्षा विभागीय अधिकारी रूट चार्ट बना कर देंगे जिसके अनुसार टीम तय तिथि को संबंधित विद्यालय में पहुंच कर बच्चों के आधार बनाएगी व अपडेट करेगी। अधिकारियों को प्रभावी मॉनिटरिंग का जिम्मा रहेगा।


आधार कार्ड अब हर व्यक्ति की एक तरह से जरूरत बन गया है। प्रत्येक कार्य में आधार की अनिवार्यता है । विद्यालयों में भी बच्चों के आधारकार्ड का इन्द्राज जरूरी होता है, जिसके आधार मिड डे मील, छात्रवृत्ति या अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ उन्हें मिलता है। बावजूद इसके प्रदेश में अभी भी करीब दस लाख बच्चे आधारकार्ड विहीन है। जिस पर विद्यालय प्रशासन को परेशानी होती है। अभिभावक भी रुचि नहीं लेते जिस पर संस्था प्रधानों को स्वयं के खर्च पर आधारकार्ड बनाने पड़ रहे है। इसके बाद भी शत-प्रतिशत आधार अपडेशन नहीं हो रहा है। अब सरकार ने आधारकार्ड के लिए मोबाइल आधार सेवा केंद्र शुरू किए हैं, जिसमें आधार एनरोलमेंट किट होगा। मोबाइल टीम के सदस्य स्कूलों में पहुंच कर हाथोंहाथ आधार कार्ड बनाने व संशोधन करने का कार्य करेंगे। प्रदेश के सभी 285 ब्लॉक में 590 टीम उक्त कार्य करेंगी।


टीमें करेंगी कार्य

सरकार के निर्देशानुसार प्रत्येक ब्लॉक में दो टीमें बना कर मोबाइल सेवा केन्द्र के मार्फत आधार बनाने को कहा है। शिक्षा विभागीय रूट चार्ट के अनुसार टीमें निर्धारित तिथि को पहुंच कर स्कूलों में उक्त कार्य करेगी। हमारी कोशिश है कि अधिक से अधिक आधार बने और अपडेशन हो। - आदित्य प्रतापसिंह, प्रोजेक्ट मैनेजर, मैसर्स रेडिएंट हाड़ौती इंडस्ट्रीज इण्डिया लिमिटेड (कार्यकारी एजेंसी)


जानकारी के अनुसार योजना के तहत पिछले साल एनरोलमेंट किट आ गए थे लेकिन ऑपरेटर नहीं मिलने पर उक्त कार्य गति नहीं पकड़ पाया। अब नई एजेंसी को उक्त कार्य दिया गया है, जिसने ऑपरेटर लगा कर कार्य आरम्भ किया है।


यह कार्य होगा

1. आधार से नामांकित विद्यार्थियों के आधार नामांकन

2. नामांकित विद्यार्थियों का आधार अपडेशन

3. बिना फिंगर व बायोमीट्रिक वाले 5 वर्ष से ऊपर आयु के विद्यार्थियों का बायोमीट्रिक अपडेशन


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें