Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

बुधवार, 30 अगस्त 2023

यूपी पीईटी आवेदन की आज अंतिम तिथि, जानें किन पदों पर मिलेगी नौकरी

UPSSSC PET 2022: परीक्षा केंद्र में हुआ बदलाव, डाउनलोड करें नए एडमिट कार्ड

यूपी पीईटी आवेदन की आज अंतिम तिथि, जानें किन पदों पर मिलेगी नौकरी

यूपीएसएसएससी पीईटी 2023 के लिए आवेदन की कल 30 अगस्त अंतिम तिथि है। यूपी सरकार के विभिन्न विभागों में ग्रुप सी पदों पर भर्ती के लिए होने वाली मुख्य परीक्षा का गेट पास पीईटी से ही मिलेगा।  कई उम्मीदवारों ने शिकायत की है कि वेबसाइट धीमी गति से चल रही है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे यूपीएसएसएससी वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर जल्द से जल्द आवेदन कर लें।  आवेदन में संशोधन 6 सितंबर तक किया जा सकेगा। 2022 की परीक्षा में 37.58 लाख ने आवेदन किया था। इस बार भी बंपर आवेदन आ रहे हैं।


- पीईटी-2022 का स्कोर 24 जनवरी 2024 तक के लिए मान्य है। आयोग द्वारा इस अवधि तक भर्ती के लिए निकाले जाने वाले विज्ञापन के लिए पीईटी 2022 अंक मान्य होंगे। इसके बाद पीईटी-2023 वाले पात्र माने जाएंगे। यह भी एक साल के लिए मान्य होगा।


शैक्षणिक योग्यता - इसकी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास तय की गई है। 


आयु सीमा- जिन अभ्यर्थियों ने 01 जुलाई 2023 को न्यूनतम आयु 18 वर्ष पूर्ण कर ली हो और 40 वर्ष से अधिक आयु प्राप्त न की हो, वह प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा 2023 के लिए योग्य होंगे।


आवेदन शुल्क: जनरल के लिए -185 रुपए

ओबीसी -185 रुपए

एससी-95 रुपए

एसटी-95 रुपए

विकलांग जन-25 रुपए


-  प्रत्येक गलत सवाल पर निगेटिव मार्किंग होगी। 

- इसमें समूह ग के पदों पर भर्ती के लिए अंग्रेजी का ज्ञान होना जरूरी होगा।



 एग्जाम पैटर्न

- अर्हता परीक्षा 100 अंकों और दो घंटे की होगी। इसमें नगेटिव मार्किंग की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए चौथाई अंक काटा जाएगा।

- विभिन्न विभागों की विशिष्ट जरूरतों व सेवा नियमावलियों के प्रावधानों के अनुसार पीईटी स्कोर के आधार पर शॉर्टलिस्टिंग किए गए अभ्यर्थियों के लिए मुख्य परीक्षा, कौशल परीक्षा या शारीरिक परीक्षा कराई जाएगी।


इन पदों के लिए पीईटी जरूरी

यूपी एएनएम मंडी परिषद संयुक्त संवर्ग, राजस्व लेखपाल पद, सहायक बोरिंग टेक्नीशियन, आईटीआई अनुदेशक, सम्मिलित तकनीकी सेवा, वन रक्षक व वन्य जीव रक्षक, ग्राम पंचायत अधिकारी, एक्स-रे टेक्नीशियन, एग्रीकल्चर असिस्टेंट, राजस्व विभाग में जूनियर असिस्टेंट, अकाउंटेंट एवं ऑडिटर, गन्ना विभाग में सर्वेयर आदि पदों पर भर्ती के लिए पहले पीईटी में बैठना होता है। इन पदों पर भर्ती के लिए पीईटी अनिवार्य है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें