Breaking

Primary Ka Master Latest Updates | Education News | Employment News latter 👇

शनिवार, 19 अगस्त 2023

शिक्षा की बदलेगी तस्वीर, नए जिलों में खुलेंगे शिक्षा विभाग के कार्यालय



 शिक्षा की बदलेगी तस्वीर, नए जिलों में खुलेंगे शिक्षा विभाग के कार्यालय

पाली . प्रदेश में 17 नए जिलों का सृजन करने के बाद वहां पर शिक्षा की तस्वीर भी अब बदलने वाली है। नए जिलों में जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक व प्रारिम्भक के कार्यालय खोलने की स्वीकृति राजस्थान सरकार शिक्षा (ग्रुप-़1) के लिए स्वीकृति जारी कर दी गई है। इन सभी कार्यालयों के लिए 408 पद भी स्वीकृत किए गए हैं। इसके साथ ही कार्यालयों के लिए किराए और अन्य खर्च के लिए 27 लाख रुपए की भी स्वीकृति दी गई है। ये कार्यालय अनूपगढ़, ब्यावर, बालोतरा, ब्यावर, डीग, डिडवाना-कूचामन, दूदू, गंगापुर सिटी, केकड़ी, कोटपूतली-बहरोड़, खैरथल, नीमकाथाना, फलौदी, सलूम्बर, सांचौर, शाहपुरा, जयपुर ग्रामीण व जोधपुर ग्रामीण जिलों में खोले जाएंगे।


प्रदेश में कुल इतने होंगे अधिकारी

प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालयों में जिला शिक्षा अधिकारी प्रारिम्भक व माध्यमिक के कुल 34 पद नए स्वीकृत हुए है। इसके अलावा सहायक लेखा अधिकारी ग्रेड-1, प्रशासनिक अधिकारी, कनिष्ठ लेखाकार, सहायक प्रशासनिक अधिकारी के 34-34, वरिष्ठ सहायक के 68, कनिष्ठ सहायक के 102 व चतुश्रेणी कर्मचारी के कुल 68 पदों को स्वीकृति दी गई है।


हर जिले में स्वीकृत पद

● जिला शिक्षा अधिकारी: 2

● सहायक लेखाधिकारी ग्रेड 1: 2

● प्रशासनिक अधिकारी: 2

● कनिष्ठ लेखाकार: 2

● सहायक प्रशासनिक अधिकारी: 2

● वरिष्ठ सहायक: 4

● कनिष्ठ सहायक: 6

● चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी: 4

● कार्यालयों में फर्नीचर आदि के लिए राशि

● कम्प्यूटर, प्रिंटर, स्केनर आदि के लिए: 3-3 लाख रुपए

● फर्नीचर आदि के लिए: 6.50-6.50 लाख रुपए

● किराए के भवन के लिए: 4-4 लाख रुपए

● इसके साथ ही कार्यालय उपयोग के लिए एक-एक वाहन किराए पर लिया जा सकेगा। कार्यालयों में एक-एक टेलीफोन कनेक्शन भी लिया जाएगा। कम्प्यूटर, प्रिंटर, स्केनर, फर्नीचर आदि के लिए स्वीकृत राशि एक बार ही दी जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें